scriptवन्यजीव गणना स्थगित | Wildlife census postponed | Patrika News
जयपुर

वन्यजीव गणना स्थगित

कल से शुरू होने वाली थी वन्यजीवों की गणनाराज्य में कई जगह बारिश के बाद कई जगह जलभराव कारण लिया गया निर्णयअब कैमरा ट्रेप, लाइन ट्रान्जिट, साइन सर्वे से वन्यजीवों का आंकलन करने का प्रयास करेगा वन विभाग

जयपुरJun 23, 2021 / 08:44 pm

Rakhi Hajela

वन्यजीव गणना स्थगित

वन्यजीव गणना स्थगित



जयपुर,24 जून
प्रदेश में गुरुवार को शुरू होने वाली वन्यजीवों की गणना (Wildlife Sensus) को एक बार फिर स्थगित कर दिया गया है। यह निर्णय पिछले दिनों प्रदेश के कई हिस्सों में हुई बारिश से बाद हुए जलभराव को देखते हुए लिया गया है। अब वन विभाग कैमरा ट्रेप, लाइन ट्रान्जिट, साइन सर्वे से वन्यजीवों का आंकलन करने का प्रयास करेगा।
प्रधान मुख्य वन संरक्षण और मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक मोहन लाल मीणा (Mohan Lal Meena, Principal Chief Forest Conservation and Chief Wildlife Warden) ने बताया कि प्रदेश में वन्यजीवों की गणना के लिए 24 जून का दिन निर्धारित किया गया था लेकिन हाल ही में सभी संभागीय मुख्य वन संरक्षकों के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में जानकारी सामने आई थी कि लगभग सभी जगह बरसात के कारण वॉटर बॉडीज में काफी पानी भर चुका है। यहां तक कि मरुस्थलीय इलाकों में भी पानी भर गया ऐसे में वॉटरहोल के जरिए वन्यजीवों की गणना करना संभव नहीं होगा। ऐसे में विभाग ने वन्यजीव गणना को स्थगित करने का निर्णय लिया है।
मीणा ने कहा कि सभी मुख्य वन सरंक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि वह प्रदेश में टाइगर रिजर्व की तरह अन्य तकनीक जैसे कैमरा ट्रेप, लाइन ट्रान्जिट, साइन सर्वे से वन्यजीवों के संबंध में आंकलन करें जिससे मानसून के बाद वन्यजीवों की गणना के संबंध में विचार किया जा सके।
26 मई को होनी थी गणना
गौरतलब है कि राज्य में वन्यजीव गणना बुद्ध पूर्णिमा पर होनी थी लेकिन अरब सागर में उठे तौकते तूफान के कारण प्रदेश में बारिश हुई जिससे जलस्त्रोत भर गए थे, ऐसे में वन विभाग को वन्यजीव गणना को स्थगित करना पड़ा और इसे 24 जून को करवाए जाने का निर्णय लेना पड़ा लेकिन एक बार फिर वही स्थिति पैदा हो गई और फिर से वन्यजीव गणना को स्थगित करना पड़ा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो