कार्ड से पूरी कर सकेंगे घर की जरूरतें

सरकार ने दिया किसानों को बड़ा तोहफा

By: Rakhi Hajela

Published: 05 May 2020, 04:02 PM IST

अगर आप किसान हैं और आपके पास किसान क्रेडिट कार्ड है तो आप इसका उपयोग कृषि कार्य के साथ ही अपनी घर की जरूरतों को पूरा करने के लिए भी कर सकते हैं। कोरोना वायरस के चलते सरकार ने किसानों को एक और बड़ा तोहफा दे दिया है। किसानों को हो रही परेशानी के मद्देनजर अब सरकार ने एक और काम की हरी झंडी दे दी है। जिन किसानों के पास किसान क्रेडिट कार्ड हैं अब वह इसका घर की जरूरतों को भी पूरा करने के लिए कर सकते हैं। आम तौर पर किसान क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल फसल को तैयार होने वाले खर्चों को पूरा करने के लिए किया जाता है, लेकिन कुल राशि का 10 फीसदी किसान घर में भी कर सकते हैं।

1998 में शुरू हुई थी योजना
गौरतलब है कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना 1998 में शुरू हुई थी, यह किसानों की खेती से संबंधित खर्चों को पूरा करने के लिए जारी किया गया था। किसान इस कार्ड के जरिए प्रति सीजन तीन लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं। लोन की किस्त को चुकाने पर बैंक की तरफ से कई तरह के फायदे भी मिलते हैं। हाल ही में आरबीआई ने बैंकों से केसीसी योजना पर दो फीसदी ब्याज को मुक्त करने और भुगतान करने पर तीन फीसदी की राहत देने की घोषणा को आगे बढ़ाने को कहा था। यह घोषणा उन किसानों के लिए थी जिनको 1 मार्च 2020 से 31 मई 2020 के बीच भुगतान करना था। इस स्कीम का फायदा वो किसान भी उठा सकते हैंए जो बटाई पर खेती करते हैं।अब सरकार इसकी आवेदन प्रक्रिया को भी सरल करने जा रही है।
केसीसी द्वारा धन राशि निकाल कर किसान अपनी खेती से संबंधित बड़े से बड़े काम आसानी से कर सकते हैं। सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट 1.6 लाख रुपए तय की गई है।
अगर आप किसान हैं और आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है तब आपके लिए ये जानना जरूरी है कि आप इस स्कीम का लाभ तभी उठा सकते हैं जब आपने अपना खाता पीएम किसान सम्मान निधि में खुलवा रखा है।इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
किसान क्रेडिट कार्ड के तहत किसान को 1.60 लाख रुपए तक की लिमिट दी जाती है। कार्ड की लिमिट आप अपनी जोत के मुताबिक ज्यादा भी करा सकते हैं। इसके साथ ही आपको बैंक की ओर से मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेज जमा कर आप इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। सबसे अहम बात ये है कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत आपको 31 मई तक लोन अदा करने की छूट भी दी गई है।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned