क्या सच में 5, 10 और 100 रुपए के पुराने नोट बंद होने जा रहे? जानिए सच्चाई

आरबीआई भारतीय बाजार से 5, 10 और 100 रुपए के पुराने नोट वापस ले सकती है। सोशल मीडिया पर ये खबर तेजी से वायरल हो रही है। राजस्थान में भी इस खबर को लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे है ।

By: santosh

Published: 24 Jan 2021, 03:06 PM IST

जयपुर । आरबीआई भारतीय बाजार से 5, 10 और 100 रुपए के पुराने नोट वापस ले सकती है। सोशल मीडिया पर ये खबर तेजी से वायरल हो रही है। राजस्थान में भी इस खबर को लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे है । ऐसे में आपको बता दें कि घबराने की जरुरत नहीं है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने साफ किया है कि 5, 10 और 100 रुपए के सभी पुराने नोट वैध हैं और वह चलन में बने रहेंगे। इन्हें चलन से हटाने की फिलहाल कोई योजना नहीं है। 5, 10 और 100 रुपए के पुराने नोट बंद करने संबंधी रिपोर्ट Fake हैं ।

rbi के प्रवक्ता कि ओर से कहा गया है कि मार्च या अप्रैल के बाद भी 5, 10 और 100 रुपए के पुराने नोट चलन में बने रहेंगे। पुराने नोटों को चलन से बाहर करने की कोई योजना नहीं है। जब तक ये चलने लायक होंगे चलते रहेंगे। आरबीआई के प्रवक्ता के मुताबिक पिछले दिनों मंगलोर में RBI के सहायक महाप्रबंधक बी महेश एक मीटिंग को संबोधित कर रहे थे।

उस दौरान उन्होंने कहा था कि बैंकों के पास जमा पुराने 100 रुपए के कटे-फटे नोट अगले महीने वापस ले लिए जाएंगे। इसी को कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में गलत तरीके से प्रकाशित किया। आपको बता दें कि भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा 2019 में 100 रुपए के नए करेंसी नोट जारी किए गए थे। उस समय केंद्रीय बैंक ने नए 100 रुपए के नोट जारी करने की घोषणा करते हुए कहा था कि पहले जारी किए गए सभी 100 रुपए के नोट भी चलन में रहेंगे ।

रिजर्व बैंक प्रवक्ता के मुताबिक कटे फटे या मैले हो चुके नोटों को चलन से बाहर करने की प्रक्रिया एक सामान्य प्रक्रिया है। आमतौर पर होता यह है कि जो नोट खराब हो जाते हैं, उसे बैंक जमा कर रिजर्व बैंक के पास भेज देते हैं। फिर रिजर्व बैंक उन नोटों को जांच कर चलन से बाहर कर देता है। इन नोटों को बाद में नष्ट कर दिया जाता है और उसके स्थान पर नए नोट जारी कर दिए जाते हैं। सोशल मीडिया में 10 रुपए के सिक्कों के बंद होने संबंधी खबरें भी खूब वायरल हो चुकी हैं, लेकिन ऐसी सभी रिपोर्ट्स फेक है । 10 रुपए के सिक्के पूरी तरह बाजार में चलन में है । RBI समय-समय पर 10 रुपए के सिक्कों को लेकर जागरूकता निर्देश भी जारी कर चुका है।

Fact Check rbi
Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned