scriptMousam update: हवाओं ने बदला रुख, फिर से लुढ़केगा पारा | Winds changed, mercury will roll again | Patrika News

Mousam update: हवाओं ने बदला रुख, फिर से लुढ़केगा पारा

locationजयपुरPublished: Jan 20, 2021 01:54:13 pm

Submitted by:

SAVITA VYAS

मौसम विभाग ने तापमान में तीन डिग्री तक कमी होने के दिए संकेत

Mousam update: हवाओं ने बदला रुख, फिर से लुढ़केगा पारा

Mousam update: हवाओं ने बदला रुख, फिर से लुढ़केगा पारा

जयपुर। प्रदेश में पूर्वी हवाओं के कारण मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आ रहा है। सुबह घना कोहरा छाने से जनजीवन ठहर सा गया है। आज से लेकर शनिवार तक शीतलहर और कोहरे को लेकर सीकर, भरतपुर, अलवर, चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर में अलर्ट जारी किया गया है। आगामी दिनों में पूरी तरह से पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने से तापमान में एक बार फिर तीन डिग्री तक कमी होना तय है।
राजधानी जयपुर का मौसम साफ
जयपुर और नजदीक इलाकों में आज सुबह मौसम साफ रहा। सुबह हल्की धूप निकली। हालांकि इस बीच गलन भरी सर्दी का अहसास हुआ। जोबनेर का बीती रात का तापमान 5.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इससे पहले मंगलवार को माउंटआबू समेत जोधपुर, पाली, उदयपुर, जैसलमेर, बाड़मेर, सीकर व पिलानी सहित अन्य जगहों पर रात का पारा 9 डिग्री सेलिसयस से कम दर्ज किया गया। वहीं बीती रात का फतेहपुर का पारा 5 डिग्री लुढ़कर 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
जनवरी के अंत में फिर बढ़ेगी सर्दी

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि बीते एक सप्ताह से तेज पूर्वी हवाओं के असर से मौसम का मिजाज बदल रहा है। धीरे-धीरे पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव कम होने के चलते आने वाले कुछ दिनों में फिर से सर्दी अपना असर दिखाएगी। पहले हवा का रुख उत्तरी-पूर्वी था। अब दक्षिणी-पूर्वी हो गया है। जनवरी के अंत तक तापमान में और गिरावट आना तय है। इसके बाद प्रदेशवासियों को सर्दी से राहत मिलना शुरू हो जाएगी।
प्रमुख जगहों का तापमान
प्रदेश में मंगलवार रात को माउंटआबू का तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं भीलवाड़ा का 6.8 डिग्री, चूरू का 6.1 डिग्री, श्रीगंगानगर का 6.5 डिग्री, भरतपुर का 5.8 डिग्री, फलौदी का 3.4 डिग्री, जैसलमेर का 6.4 डिग्री, जयपुर का 9.8 डिग्री, डबोक का 9 डिग्री, चितौड़ का 8 डिग्री, बीकानेर का 6.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। वहीं प्रदेश में सबसे अधिक तापमान भीलवाड़ा का 26 डिग्री, अजमेर का 24.4 डिग्री, जयपुर का 24.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। बीते 24 घंटे में दिन और रात के पारे में लगभग दो डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो