बारिश के साथ अब छाएगा इस सप्ताह घना कोहरा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

राजधानी जयपुर समेत राजस्थान के लगभग ज्यादातर जगहों पर कड़ाके की सर्दी के बाद अब बारिश-ओलावृष्टि, शीतलहर का दौर जारी है।

By: santosh

Published: 06 Jan 2021, 10:00 AM IST

जयपुर। राजधानी जयपुर समेत राजस्थान के लगभग ज्यादातर जगहों पर कड़ाके की सर्दी के बाद अब बारिश-ओलावृष्टि, शीतलहर का दौर जारी है। इस असर से राजधानी सहित विभिन्न जगहों को कोहरे ने बुधवार सुबह से अपने आगोश में ले रखा है। नए साल की शुरूआत के साथ शुरू हुआ बारिश का दौर अब भी जारी है।

मंगलवार को भी जयपुर, चूरू, श्रीगंगानगर, सीकर, टोंक, जोबनेर, अलवर सहित प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हुई। जयपुर सहित आसपास की जगहों पर सुबह घना कोहरा रहा। जिससे दृश्यता काफी कम नजर आई। इससे वाहन चालकों को काफी परेशानी आई। साथ ही ठंड का असर भी बढ़ गया है। मौसम विभाग ने आगामी सात दिन के लिए घना कोहरा छाने के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

रात का पारा बढ़ा
बदले मौसम के मिजाज के बीच जहां सभी शहरों में दिसंबर के अंत तक रात का पारा पांच डिग्री के नीचे दर्ज किया जा रहा था, वहीं अब दस से ज्यादा शहरों में रात का पारा 10 डिग्री से अधिक दर्ज किया जा रहा है। इस मौसम में शहरवासियों को दूसरी बार इतना घना कोहरा देखने को मिल रहा है। वहीं जयपुर का न्यूनतम तापमान आज सुबह 14 डिग्री सेलिसयस दर्ज किया गया।

छाए रहेंगे बदल
मौसम विभाग जयपुर केंद्र के प्रभारी आरएस शर्मा ने बताया कि फिलहाल दो से तीन दिन तक हल्के बादल छाए रहेंगे। एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ इस समय उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे जम्मू कश्मीर के पास बना हुआ है। इसके प्रभाव से मैदानी क्षेत्रों पर आया चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र अभी भी राजस्थान के दक्षिण और पश्चिमी भागों पर बना हुआ है। इस कारण राजस्थान में गरज के साथ वर्षा की गतिविधियां बने रहने के आसार हैं।

आज यहां के लिए अलर्ट जारी
मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को जयपुर, भरतपुर संभाग के जिलों में हल्के से मध्यम दर्जें की बारिश होने के साथ ही मौसम शुष्क रहने की संभावना है। आगामी 48 घंटों मे रात के पारे में 4 डिग्री की कमी होना तय है। इससे ठंड ओर बढ़ेगी। इसके साथ ही अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, दौसा, धौलपुर, जयपुर, कोटा, सीकर,सवाईमाधोपुर, बीकानेर, बाडमेर, हनुमानगढ, श्रीगंगानगर, जैसलमेर, जोधपुर में घना कोहरा छाएगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned