scriptलद्दाख को विंटर ग्रेड डीजल का तोहफा | Winter grade diesel gift to Ladakh | Patrika News
जयपुर

लद्दाख को विंटर ग्रेड डीजल का तोहफा

गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को लद्दाख को स्पेशल विंटर ग्रेड डीजल की सौगात दी। स्पेशल विंटर ग्रेड डीजल में पांच प्रतिशत बायोडीजल का मिश्रण भी किया गया है। यह डीजल -33 डिग्री सेल्सियस तापमान पर भी अपनी तरलता बरकरार रखता है। ऐसे में अब लद्दाख में डीजल के जम जाने से वाहनों के पहिए नहीं थमेंगे।

जयपुरNov 17, 2019 / 09:58 pm

dhirya

लद्दाख को विंटर ग्रेड डीजल का तोहफा

लद्दाख को विंटर ग्रेड डीजल का तोहफा

नई दिल्ली . गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को लद्दाख को स्पेशल विंटर ग्रेड डीजल की सौगात दी। स्पेशल विंटर ग्रेड डीजल में पांच प्रतिशत बायोडीजल का मिश्रण भी किया गया है। यह डीजल -33 डिग्री सेल्सियस तापमान पर भी अपनी तरलता बरकरार रखता है। ऐसे में अब लद्दाख में डीजल के जम जाने से वाहनों के पहिए नहीं थमेंगे।
हर बार तापमान की गिरावट के साथ उच्च दबाव वाले क्षेत्रों जैसे लद्दाख, करगिल, काजा और किलोंग में डीजल का बर्फ बन जाना सामान्य घटना है। इसे ध्यान में रखते हुए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने स्पेशल विंटर ग्रेड डीजल का उत्पादन शुरू किया। शाह ने बताया कि केंद्र सरकार लद्दाख के समूचित विकास के लिए 50 हजार करोड़ की लागत से बिजली, सौर ऊर्जा, शिक्षा और पर्यटन को प्रोत्साहित कर रही है। ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड के मानकों पर खरा उतरे विंटर ग्रेड डीजल की पहली खेप को पानीपत रिफाइनरी से हरी झंडी दिखाकर रवाना की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो