scriptसर्दी में ऐेसे रखें बच्चों व बुज़ुर्गों का खास ख्याल | winter season, health news ,Cold in winter, danger of cough | Patrika News

सर्दी में ऐेसे रखें बच्चों व बुज़ुर्गों का खास ख्याल

locationजयपुरPublished: Nov 28, 2019 10:47:11 am

Submitted by:

Kartik Sharma

Cold illnesses : प्रदेशभर में मौसम में आए बदलाव के ( winter season ) साथ सर्दी शुरू हो गई है । सर्दी भले ही बहुत लोगों को अच्छी लगती हो लेकिन कई बार अगर इस मौसम में लापरवाही कि जाए तो ये हमारे ( HEALTH NEWS IN HINDI ) स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है। खासकर बच्चों और बुजुर्गों को।

sardi kab tak padegi thand kab tak padegi mausam kab tak kharab rahega

sardi kab tak padegi thand kab tak padegi mausam kab tak kharab rahega

Cold illnesses : प्रदेशभर में मौसम में आए बदलाव के ( winter season ) साथ सर्दी शुरू हो गई है । सर्दी भले ही बहुत लोगों को अच्छी लगती हो लेकिन कई बार अगर इस मौसम में लापरवाही कि जाए तो ये हमारे ( Health news IN HINDI ) स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है। खासकर बच्चों और बुजुर्गों को। यह मौसम आते ही बच्चे सर्दी, जुकाम, गले में इंफेक्शन, अस्थमा, आंखों में इंफेक्शन, त्वचा में लाल दाने, निमोनिया जैसी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं । बच्चों और बुजुर्गों की रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कम होने से ये जल्द ही इन बीमारियों का शिकार हो जाते हैं । अगर कुछ सावधानियां बरती जाए तो इनसे बचा जा सकता हैं।
बच्चों का रखें खास ख्याल
सर्दियों में ठंडी हवाओं से बचने के लिए और शरीर को गर्म रखने के लिए बच्चों की मालिश करना बहुत जरूरी है। नहलाने से पहले बच्चों की मालिश करके यदि उन्हें कुछ देर धूप में खेलने दिया जाए तो यह बच्चों के लिए फायदेमंद होता है। नहाने के बाद धूप में ‍बिठाने से बच्चों को विटा‍मिन डी मिलता है परंतु ध्यान रहे कि बच्चों को नहलाने व कपड़े पहनाने के बाद ही धूप में ले जाएँ, जिससे वे सर्द हवा से बच सकें। बच्चे को अच्छी तरह ढककर रखें। शाम या रात के वक्त बाहर न निकालें । निकालना ही हो, तो सिर से पैर तक पूरी तरह कवर करके निकालें ।
खानपान का रखें ध्यान
सर्दा के मौसम के साथ हमारी खानपान की आदतों में भी बदलाव आने लगता है। सर्दियों के मौसम में अकसर बच्चों को ठंड़ा पानी ना पिलाए बच्चों को हल्का गर्म करके या किसी भी तरह बच्चों को पिलाते रहना चाहिए, जिससे उनके शरीर में पानी की कमी न हो।
बुजुर्गों का रखें खास ख्याल

सर्दी के मौसम में बुजुर्गों को कई तरह की परेशानियां होने लगती है । अक्सर बुजुर्गों को सर्दी के मौसम में अस्थमा और ब्रोंकाइटिस, जोड़ों में दर्द और हार्ट संबंधित परेशानियां होने लगती है । इस मौसम में अस्थमा और ब्रोंकाइटिस के मरीजों को खासतौर पर ये दिक्कतें झेलनी पड़ती हैं । सर्दी में बुजुर्गों में चेस्ट इन्फेक्शन या निमोनिया के चांसेज बढ़ जाते हैं। ऐसे मरीजों को रात को सोने से पहले स्टीम ले सकते हैं । पानी में कारवोल भी डाल सकते हैं। इससे नाक खुलने में मदद मिलती है।
खाने में बरते एहतियात –
सर्दी के मौसम में ऐसी खुराक लें, जिसमें हाई प्रोटीन, हाई कार्बोहाइर्डेट और थोड़ा फैट हो । ज्यादा तला-भुना न खाएं । इस मौसम में विटामिन-सी से भरपूर फल खाएं, जैसे कि आंवला, संतरा, आदि. ये इम्यूनिटी बढ़ाते हैं। वैसे कोई भी फल खा सकते हैं. बस ध्यान रखें कि खाने से करीब घंटा भर पहले उसे फ्रिज से निकाल लें ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो