इस बार नहीं मिल सकेगी सर्दी की छुट्टियां !

इस बार नहीं मिल सकेगी सर्दी की छुट्टियां !

Pushpendra Singh Shekhawat | Publish: Dec, 08 2018 07:52:31 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

जया गुप्ता / जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय में इस बार शीतकालीन अवकाश पीजी के विद्यार्थियों और शिक्षकों को संभवतया नहीं मिल सकेंगे। कारण, विवि में शीतकालीन अवकाश शुरू होने के दो दिन पहले यानी कि 24 दिसम्बर से ही सेमेस्टर परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। जो कि महीने भर चलेंगी। विद्यार्थी जहां सेमेस्टर की परीक्षाएं देंगे, वहीं शिक्षक केंद्रों पर परीक्षाएं लेंगे।

 

दरअसल, 24 दिसम्बर से पहले व 26 दिसम्बर से तीसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं शुरू होंगी। विज्ञान, वाणिज्य व कला तीनों वर्गों के पहले व तीसरे सेमेस्टर के छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे। एम.कॉम की परीक्षा जहां 15 दिन में खत्म हो जाएंगी। वहीं एम.ए. की परीक्षा 25-26 जनवरी तक चलेंगी। वहीं विवि के आधिकारिक कैलेंडर के अनुसार 26 दिसम्बर से 1 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश पूर्व में ही घोषित किया जा चुका है। मगर परीक्षा के कारण शिक्षकों को आना होगा।


इस कारण हुई परीक्षा में देरी
विवि प्रशासन पहले सेमेस्टर परीक्षा 5 दिसम्बर से शुरू करवा रहा था। लेकिन, विधानसभा चुनाव के कारण 5 दिसम्बर से परीक्षा शुरू नहीं हो पाई। इसके बाद 18 से 22 दिसम्बर तक नेट की परीक्षा होगी। इसीलिए सेमेस्टर परीक्षा नेट परीक्षा के बाद रखी गई है। जनवरी से दूसरा व चौथा सेमेस्टर शुरू होना है, इसीलिए 24 दिसम्बर से परीक्षा रखी गई है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned