scriptविजडन ट्रॉफी की विदाई, अब होगी रिचड्र्स-बॉथम ट्रॉफी | Wisden Trophy farewell, now Richards-Botham Trophy | Patrika News

विजडन ट्रॉफी की विदाई, अब होगी रिचड्र्स-बॉथम ट्रॉफी

locationजयपुरPublished: Jul 25, 2020 06:54:22 pm

Submitted by:

Satish Sharma

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) और क्रिकेट वेस्ट इंडीज दोनों देशों के बीच टेस्ट सीरीज के लिए दी जाने वाली विजडन ट्रॉफी को अलविदा कहने पर सहमत हो गए हैं और अब इसकी जगह इंग्लैंड तथा वेस्टइंडीज के बीच अगली टेस्ट सीरीज रिचड्र्स-बॉथम ट्रॉफी के लिए खेली जाएगी।

विजडन ट्रॉफी की विदाई, अब होगी रिचड्र्स-बॉथम ट्रॉफी

विजडन ट्रॉफी की विदाई, अब होगी रिचड्र्स-बॉथम ट्रॉफी

लंदन। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) और क्रिकेट वेस्ट इंडीज दोनों देशों के बीच टेस्ट सीरीज के लिए दी जाने वाली विजडन ट्रॉफी को अलविदा कहने पर सहमत हो गए हैं और अब इसकी जगह इंग्लैंड तथा वेस्टइंडीज के बीच अगली टेस्ट सीरीज रिचड्र्स-बॉथम ट्रॉफी के लिए खेली जाएगी। इंग्लैंड को 2022 में दो टेस्ट की सीरीज के लिए वेस्ट इंडीज का दौरा करना है और इस दौरे के साथ रिचड्र्स-बॉथम ट्रॉफी की शुरुआत हो जायेगी। विजडन ट्रॉफी की शुरुआत 1963 में क्रिकेट के बाइबल समझे जाने वाले विजडन के 100वें संस्करण का जश्न मनाने के लिए हुई थी। विजडन ट्रॉफी को अब लॉड्र्स में एमसीसी म्यूजियम में रखा जाएगा। इसकी जगह अब यह सीरीज वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज विवियन रिचड्र्स और इंग्लैंड के पूर्व आलराउंडर इयान बॉथम के नाम पर आयोजित की जाएगी।
मेरे और बॉथम के लिए सम्मान की बात
रिचड्र्स ने कहा, यह मेरे और मेरे दोस्त इयान बॉथम के लिए सम्मान की बात है। मेरे लिए काफी खुशी की बात है कि जिस खेल को मैं बचपन से देखता आ रहा हूं उसका नाम मेरे ऊपर रखा जा रहा है। उन्होंने कहा, जब मुझे इंग्लैंड जाकर समरसेट का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला तो बॉथम वो पहले इंसान थे जिससे मैं मिला जो बाद में मेरे अच्छे दोस्त बन गए। हम जीवन भर के लिए दोस्त बन गए थे। रिचड्र्स का इंग्लैंड के खिलाफ 62.36 का औसत है और उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ आठ शतक जड़े है जबकि बॉथम ने ङ्क्षवडीज के खिलाफ 20 टेस्ट मैच में 35.18 के औसत से 61 विकेट लिए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो