स्मार्टबैंड की मदद से बनें, हेल्थ में फिट और वर्किंग में हिट

Abhishek Sharma | Updated: 05 Sep 2019, 11:07:37 AM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

सुबह उठने से लेकर, सुकून भरी नींद तक, सुविधा देते हैं आधुनिक टेक्नोलॉजी से युक्त स्मार्टबैंड। जयपुरवासी भी अब इन स्मार्टबैंड का उपयोग करते दिखाई दे रहे हैं।

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच सेहतमंद रहना बड़ी चुनौती है। काम में परफेक्शन भी चाहिए और स्वास्थ्य की देखभाल भी। रोजमर्रा के जीवन से जुड़ी बहुत सी बातें हैं, जिनका आप ख्याल भी नहीं रख पाते। ऐसे में आपको डे—रूटीन लाइफ में एक असिस्टेंट की जरूरत होती है। सुबह उठने से लेकर, सुकून भरी नींद तक, सुविधा देते हैं आधुनिक टेक्नोलॉजी से युक्त स्मार्टबैंड। इन्हें आप अपने स्मार्टफोन से ब्लूटूथ के जरिए सिंक्रोनाइज कर सकते हैं। ये ट्रैकिंग के आधार पर रीयल टाइम डाटा देने के अलावा नोटिफिकेशन अपडेट भी देते हैं। इनकी बैटरी बैकअप भी कई दिनों तक चलता है। ऐसे में इन्हें बार—बार चार्ज करने का झंझट भी नहीं रहता है। जयपुरवासी भी अब इन स्मार्टबैंड का उपयोग करते दिखाई दे रहे हैं। मल्टीफंक्शनल होने और लाइफस्टाइल के लिए उपयोगी होने के कारण इनका चलन बढ़ा है। मध्यम बजट में उपलब्ध होने के कारण इनका मार्केट भी तेजी से बढ़ा है।

देते हैं कॉल, मैसेज व ईमेल नोटिफिकेशन

प्रोफेशनल लाइफ के लिए स्मार्टबैंड एक असिस्टेंट के रूप में काम करते हैं। मोबाइल एप से अटैच करने के बाद ये आपको टेक्स्ट मैसेज, ई—मेल, फेसबुक, व्हाट्स एप, टेलीग्राम, बैंकिंग एप आदि से जुड़े रीयल टाइम नोटिफिकेशन भेजते हैं। ऐसे में आपको हर अलर्ट पर जेब से मोबाइल बाहर निकालने की जरूरत नहीं होती है और किसी जरूरी मेल या मैसेज के मिस होने का भी चांस नहीं रहता। स्मार्टबैंड में आपकी इच्छानुसार कॉल साइलेंस और रिजेक्ट करने की भी सुविधा होती है, ऐसे में आप वाहन चलाते समय, मीटिंग्स में या वर्कआउट के समय भी स्क्रीन पर कॉल आते हुए देख सकते हैं। यदि मोबाइल नंबर फोन की कॉन्टेक्ट लिस्ट में सेव है, तो उसका नंबर भी दिखता है। इसके अलावा कई स्मार्टबैंड ट्रैकिंग और म्यूजिक के रनिंग ट्रैक को बदलने की सुविधा भी देते हैं।

सेहत से जुड़ी जानकारी भी दे

सेहतमंद बने रहने के लिए रोज कितना व्यायाम करें, कितना पैदल चलें, कितनी वॉकिंग करें। यह जानना बहुत जरूरी है। ऑफिस में कुर्सी पर बैठे—बैठे कमर भी अकड़ जाती है। ऐसे में कितने घंटे के अंतराल में आपको कुर्सी से उठकर हल्की चहलकदमी करनी चाहिए। स्मार्टबैंड आपको इन सबकी जानकारी देता है। इसमें आप ट्रैकिंग टूल का इस्तेमाल कर वॉकिंग, आउटडोर इनडोर रनिंग, स्विमिंग के लिए टारगेट सैट कर सकते हैं। इनके रीयल टाइम डेटा भी ले सकते हैं। ट्रू स्लीप फंक्शन की मदद से आप डीप स्लीप, लाइट स्लीप यानी सोने के घंटों की जानकारी ले सकते हैं। स्मार्टबैंड आपको बीपीएम नापने की सुविधा भी देता है। इसके स्मार्ट अलार्म से आप सुबह जागने का समय भी सेट कर सकते हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned