scriptकेन्द्र सरकार के नए फरमान से खिलाडिय़ों के पूरे होंगे नौकरी के अरमान | With the new decree of the central government, players job aspirations | Patrika News

केन्द्र सरकार के नए फरमान से खिलाडिय़ों के पूरे होंगे नौकरी के अरमान

locationजयपुरPublished: Oct 26, 2020 09:00:27 pm

Submitted by:

Gaurav Mayank

राजस्थान के बाद अब केन्द्र सरकार ने भी खिलाडिय़ों को नौकरी में प्राथमिकता देने का किया ऐलान… कार्मिक विभाग की सूची में 20 नए खेल शामिल

केन्द्र सरकार के नए फरमान से खिलाडिय़ों के पूरे होंगे नौकरी के अरमान

केन्द्र सरकार के नए फरमान से खिलाडिय़ों के पूरे होंगे नौकरी के अरमान

जयपुर। केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय के नए आदेशों से प्रदेश के खिलाडिय़ों में भी उत्साह है। केन्द्र सरकार ने अब सी श्रेणी की भर्ती में खिलाडिय़ों को सीधी नौकरी देने की बात कही है। मंत्रालय की ओर से जारी सूची में 20 नए खेलों को शामिल किया गया है। खेल मंत्रालय की ओर से 43 से अधिक खेलों की सूची कार्मिक विभाग को पहले दी गई थी। अब कार्मिक विभाग ने 20 खेलों को और शामिल किर लिया है। इस तरह अब 63 खेलों के खिलाडिय़ों को फायदा मिल सकेगा। इन खेलों के किसी भी खिलाड़ी ने राष्ट्रीय या अन्तराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में देश या किसी राज्य का प्रतिनिधित्व किया हो तो वे नौकरी के हकदार रहेंगे।
सूची में तीरंदाजी, एथलेटिक्स, आट्या-पाट्या, बैडमिंटन, वाल बैडमिंटन, बास्केटबॉल, बिलियर्डस एवं स्नूकर, मुक्केबाजी, ब्रिज, कैरम, शतरंज, क्रिकेट, साइकिलिंग, घुड़सवारी, फुटबॉल, गोल्फ, जिमनास्टिक, हैण्डबॉल, हॉकी, आइस स्केटिंग, आइस हॉकी, जूडो, कबड्डी, कराटे,क्याकिंग, खो-खो, पोलो, पावरलिफ्टिंग, राइफल निशानेबाजी, रोलर स्केटिंग, नौकायन, सॉफ्टबॉल, स्कवॉश, तैराकी, ताईक्वाण्डो, ट्रेनी कोइट, टेनिस, वालीबॉल, भारोत्तोलन,कुश्ती और याटिंग सहित अन्य खेल पहले से शामिल थे। नए आदेशों में बेसबॉल, रग्बी, बास्केटबॉल, बधिर खेल, रस्साकस्सी ,सेपकटकरा, मलखम्भ, सॉफ्ट टेनिस और पेरा स्पोट्र्स सहित अन्य खेलों को शामिल किया है।
राष्ट्रीय पुरस्कार वालों को भी मौका

कार्मिक विभाग के आदेश के तहत राष्ट्रीय शारीरिक दक्षता अभियान के तहत शारीरिक दक्षता में राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित भी नियुक्ति के पात्र होंगे।

खिलाडि़यों में खुशी, बोले-खेलों के जरिए नौकरी की राह होगी आसान
केन्द्र सरकार के आदेशों से देशभर के युवाओं में खेलों के प्रति जुनून और बढ़ेगा। आज के दौर में हर व्यक्ति सरकारी नौकरी की चाह रखता है। ऐसे में यदि उसको खेलों के जरिए मंजिल मिलती है तो वह निश्चित तौर पर इस राह पर आएंगे।
अरुण सारस्वत, महासचिव, राजस्थान स्टेट ओलम्पिक संघ

काफी लंबे समय से नए खेलों को शामिल करने की मांग देशभर में उठ रही थी। खेल मंत्रालय की पहल पर कार्मिक विभाग ने 20 खेलों को शामिल करते हुए आदेश जारी किए हैं। इससे प्रदेश के खिलाडिय़ों को भी फायदा मिलेगा। देश में खेलों का माहौल बढ़ाने के लिए इस तरह के नवाचारों की आवश्यकता है।
नंदकिशोर महरिया, चैयरमेन, राजस्थान बेसबॉल एसोसिएशन
नए खेलों को शामिल करने से खिलाडिय़ों को और ज्यादा फायदा मिलेगा। पिछले दिनों राज्य सरकार ने नियमों में बड़ा बदलाव करते हुए नौकरी देने की घोषणा की थी। अब केन्द्र सरकार के कार्मिक विभाग ने 63 खेलों के खिलाडिय़ों को सीधे नौकरी देने की बात कही है। विभाग का यह कदम स्वागत योग्य है।
टीके सिंह, अध्यक्ष, राजस्थान सेपकटकरा संघ

खेलों में कॅरियर की अपार संभावना है। अब खेल-कूद में आगे रहने वाले विद्यार्थी भी नौकरियों में बाजी मार सकेंगे। परम्परागत खेल भी केन्द्र सरकार के इस निर्णय से प्रोत्साहित होंगे। राजस्थान में मल्लखंभ के प्रति युवाओं में क्रेज बढ़ रहा है।
डॉ. रमेश इंदोलिया, अध्यक्ष, मल्लखंभ फैडरेशन ऑफ इंडिया
मलखंभ को 20 खेलों की सूची में शामिल करने से शेखावाटी में इस खेल का माहौल और बढ़ेगा। इस खेल को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षण केन्द्र भी खोला गया है। इस तरह के नवाचारों के सहारे ही दुनिया के अन्य देशों को हम खेलों में कड़ी टक्कर दे सकेंगे।
कौशल्या चौधरी, राष्ट्रीय स्तर निर्णायक, सीकर

ट्रेंडिंग वीडियो