scriptबिना दिमाग वाला ‘ब्लॉब’ लेकिन सीखने-सिखाने में माहिर | without mind blob can remember things | Patrika News

बिना दिमाग वाला ‘ब्लॉब’ लेकिन सीखने-सिखाने में माहिर

locationजयपुरPublished: Oct 18, 2019 01:21:58 am

Submitted by:

anoop singh

पेरिस चिडि़घर: अनूठा जीव, दो मिनट में जख्म कर लेता है ठीक
 

बिना दिमाग वाला 'ब्लॉब' लेकिन सीखने-सिखाने में माहिर

बिना दिमाग वाला ‘ब्लॉब’ लेकिन सीखने-सिखाने में माहिर

पेरिस. पेरिस के एक चिडिय़ाघर ने एक ऐसे जीव को प्रदर्शित किया है, जिसके पास आंख, मुंह और पेट नहीं है, लेकिन वह खाने को तलाश कर उसे आसानी से पचा भी सकता है। ब्लॉब नाम का यह एककोशकीय जीव कवक की तरह नजर आता है, पर उसका काम एक जानवर की तरह है। मस्तिष्क नहीं होने के बावजूद यह आसानी से सब कुछ सीख सकता है। यही नहीं बिना पैर का यह ब्लॉब चल भी सकता है। आधे से ज्यादा हिस्सा कट जाने के बाद भी इसे दो मिनट में ठीक कर सकता है।
पेरिस के जुलॉजिकल पार्क में हर शनिवार को ब्लॉब को जनता के सामने प्रदर्शित किया जाता है। वैज्ञानिकों के लिए यह जीव उत्सुकता का केंद्र बना हुआ है। हर कोई इस बात को लेकर उत्सुक है कि इस छोटे से पीले रंग के जीव में ऐसा क्या है, जो जानवरों की तरह काम करता है।
एक ब्लॉब दूसरे को सिखाता है
पेरिस संग्रहालय के प्राकृतिक इतिहास के निदेशक ब्रूनो डेविड के अनुसार, ब्लॉब एक ऐसा जीवित जीव है, जो प्रकृति के रहस्यों में से एक है। डेविड का कहना है कि यह हमें अश्चर्यचकित करता है कि बिना मस्तिष्क के भी यह सीखने की क्षमता रखता है। यही नहीं यदि आप दो ब्लॉब को एक साथ रखते हैं तो जिसने ज्यादा सीखा है, वह अपना ज्ञान दूसरों तक पहुंचा देता है। यहीं नहीं यह आश्चर्यजनक जीव बिना हाथ-पैरों के चल भी सकता है। यह एक कोशिकीय जीव न तो पौधा है, न मशरूम (फंगस) है और न ही जानवर। इसका इस्तेमाल वैज्ञानिक शोध में किया जा रहा है।
विज्ञान कथा के नाम पर रखा नाम
ब्लॉब का नाम एक युवा स्टीव एमसी क्वीन द्वारा अभिनीत 1958 के विज्ञान कथा हॉरर बी-फिल्म के नाम पर रखा गया था। इसमें एक छोटे से पेंसिल्वेनिया शहर में ब्लॉब अपने रास्ते में सब कुछ खा जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो