फ्लाइट में हुआ बच्ची का जन्म, विमान में सवार डॉक्टर और क्रू मेम्बर की मदद से हुआ प्रसव

उड़ते विमान में गूंजी किलकारी, बच्ची को दिया जन्म, बेंगलुरु से जयपुर आ रहे विमान में महिला का प्रसव, विमान में मौजूद चिकित्सक बनीं मददगार

By: pushpendra shekhawat

Published: 17 Mar 2021, 04:59 PM IST

देवेन्द्र सिंह राठौड़ / जयपुर। बेंगलुरु से जयपुर आ रही एक विमान में सवार एक महिला ने बुधवार अलसुबह एक बच्ची को जन्म दिया है। विमान में सवार गर्भवती महिला को सफर के दौरान ही प्रसव पीड़ा शुरू हो गई थी। इसके बाद हालात की गंभीरता को देखते हुए विमान में प्रसव कराया गया।

मामला यह है कि, बेंगलुरु से सुबह इंडिगो एयरलाइंस का एक विमान सुबह 5.58 बजे जयपुर के लिए रवाना हुआ। विमान के उड़ान भरने के कुछ ही देर बार उसमें सवार जयपुर निवासी गर्भवती महिला ललिता को दर्द की शिकायत हुई। इस दौरान कू्र मेबर्स ने गंभीरता देखते हुए प्रसव कराने का निर्णय लिया और अनांउस किया कि विमान में कोई चिकित्सक मौजूद है तो, महिला की मदद करें।

यह सुनते ही विमान में सवार डॉक्टर सुबाहना नजीर मदद के लिए तुरंत खड़ी हो गई और सुरक्षित प्रसव कराया। महिला ने एक बच्ची को जन्म दिया। दोनों पूर्णतय सुरक्षित है। इसके बाद जयपुर एयरपोर्ट को तत्काल डॉक्टर और एंबुलेंस के इंतजाम करने की सूचना दे दी गई। सुबह 8 बजे विमान के जयपुर एयरपोर्ट पर पहुंचने से पहले ही एंबुलेंस और मेडिकल स्टाफ मुस्तैद हो गया।

विमान के यहां उतरने के बाद पीपीई किट में चिकित्सकोंं ने एबुंलेंस के जरिए महिला और बच्ची को एहतियात के साथ एयरपोर्ट के समीप एक निजी अस्पताल में पहुंचाया। विमान में महिला के परिजन भी मौजूद रहे। इसमें प्रसव कराने के उसे अन्य किसी एयरपोर्ट पर भी उतारने की जरुरत नहीं पड़ी।

एयरलाइंस ने सराहा, थैंक्यू कार्ड दिया
प्रसव को लेकर इंडियो एयरलाइंस ने बयान जारी कर जानकारी दी। एयरपोर्ट पर डॉक्टर का स्वागत किया गया। इंडियो ने उन्हें थैंक्यू कार्ड भी दिया और उनके साथ मौजूद रहने वाले स्टाफ की भी सराहना की। बता दें, गत वर्ष भी दिल्ली-बेंगलुरु के बीच इंडियोग के विमान में एक महिला ने बच्चे को जन्म दिया था।

Indigo flight
pushpendra shekhawat Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned