scriptकांग्रेस में 25 में से 21 सीटों पर आधी आबादी की दावेदारी | woman leaders Claim on 21 lok sabha seats in rajasthan | Patrika News

कांग्रेस में 25 में से 21 सीटों पर आधी आबादी की दावेदारी

locationजयपुरPublished: Feb 21, 2019 01:39:01 pm

Submitted by:

firoz shaifi

2014 लोकसभा चुनाव में मिले थे महिलाओ को 6 टिकट

rahul priyanka

congress

जयपुर। आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर जहां कांग्रेस में प्रत्याशी चयन को लेकर दावेदारों के नामों पर मंथन किया जा रहा है, वहीं इस बार बड़ी संख्या में महिला नेताओं की ओर से की गई दावेदारी ने पार्टी के नेताओं की चिंता बढ़ा दी है। प्रदेश की 25 में से 21 सीटों पर कांग्रेस की महिला नेताओं ने दावेदारी जताई हैं। प्रदेश की लोकसभा की कई सीट तो ऐसी हैं, एक-एक सीट पर तीन-तीन महिला दावेदार हैं। इनमें कई महिला नेता तो ऐसी भी हैं, जिन्हें विधानसभा चुनाव में भी उतारा गया था।
हालांकि इन महिला नेताओं को विधानसभा चुनाव में जीत नहीं मिल पाई, लेकिन अब इन महिलाओं ने खुलकर लोकसभा चुनाव के लिए दावेदारी ठोक दी है। बड़ी संख्या में महिला दावेदारों के नाम सामने आने से उन नेताओं की चिंता बढ़ गई है, जो इन सीटों से दावेदारी कर रहे हैं तथा पूर्व में इन लोकसभा सीटों से चुनाव लड़कर सांसद बन चुके हैं। जानकार सूत्रों की माने तो बीते डेढ़ माह से दावेदारों के नामों को लेकर प्रदेश के सभी जिलों में चली रायशुमारी के दौरान दावेदारों के रूप में बड़ी संख्या में महिला नेताओं के नाम सामने आए थे।

2014 में मिले थे आधी आबादी को 6 टिकट
महिला नेताओं की बात करें तो 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में पार्टी ने सबसे ज्यादा 6 महिला उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा था। इनमें झुंझुनूं से राजबाला ओला, नागौर से ज्योति मिर्धा, पाली से मुन्नी देवी गोदारा, जोधपुक से चंद्रेश कुमारी, बांसवाड़ा डूंगरपुर से रेशम मालवीय और चित्तौड़गढ़ से गिरिजा व्यास को उम्मीदवार बनाया गया था। हालांकि प्रचंड मोदी लहर में इन सभी 6 महिला नेताओं को हार का सामना करना पड़ा था। 2009 में हुए लोकसभा चुनाव पार्टी ने पांच महिला उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा था, जिसमें से तीन महिला उम्मीदवार चुनाव जीतकर संसद पहुंची थी।
पार्टी ने 2009 में झालावाड़- बारां से उर्मिला जैन, चित्तौड़ से गिरिजा व्यास, जालोर से संध्या चौधरी, जोधपुर से चंद्रेश कुमारी और नागौर से ज्योति मिर्धा को चुनाव मैदान में उतारा था, इनमें ज्योति मिर्धा, चंद्रेश कुमारी और गिरिजा व्यास जीती थीं।

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी महिलाओं को राजनीति में आगे बढाने के पक्षधर हैं। विधानसभा चुनाव के दौरान कई सभाओं में राहुल गांधी महिलाओं को राजनीतिक भागीदारी ज्यादा देने की बात कह चुक हैं। राहुल के बयान का ही असर था कि इस बार हुए विधानसभा चुनाव में प्रदेश कांग्रेस ने 27 महिला उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा था।
इन सीटों पर प्रमुख महिला दावेदार
.जयपुर शहर-अर्चना शर्मा, ज्योति खण्डेलवाल,मंजू शर्मा

नागौर- ज्योति मिर्धा ,सुनीता चौधरी,बिन्दू चौधरी

चूरू- रिहाना रियाज चिश्ती, हमीदा बेगम, सुचित्रा आर्य

.जोधपुर- विजय लक्ष्मी विश्नोई ,चंद्रेश कुमारी
अजमेर-प्रभा ठाकुर,नसीम अख्तर इंसाफ

कोटा- एकता धारीवाल,डॉ रत्ना जैन, पूनम गोयल

जयपुर ग्रामीण- दिव्या सिंह,रेखा कटारिया

चित्तौड़गढ़——– गिरिजा व्यास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो