scriptमहिला उद्यमी जैविक उत्पादों से बने व्यजनों को कर रही प्रदर्शित | Women entrepreneurs demonstrate to people made with organic products | Patrika News

महिला उद्यमी जैविक उत्पादों से बने व्यजनों को कर रही प्रदर्शित

locationजयपुरPublished: Feb 22, 2020 09:04:13 pm

Submitted by:

Deepshikha Vashista

Women Empowerment: महिलाओं को सशक्‍त बनाने और जैविक उपज को बढ़ावा देने के लिए नई दिल्ली में आयोजित तीन दिवसीय राष्ट्रीय जैविक खाद्य महोत्सव
 

 

food_festival.jpg
जयपुर. महिलाओं को सशक्‍त बनाने और जैविक उपज को बढ़ावा देने के लिए खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग मंत्रालय और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ओर से नई दिल्‍ली स्थित जवाहरलाल नेहरू स्‍टेडियम में राष्‍ट्रीय जैविक महोत्‍सव आयोजित किया जा रहा है।
रविवार तक चलने वाले तीन दिवसीय महोत्सव में 24 राज्‍यों की 150 से ज्यादा महिला उद्यमी और विभिन्न स्वयं सहायता समूह जैविक उत्पादों से बने तरह-तरह के व्यजनों को प्रदर्शित कर रही हैं। इनमें फल-सब्जियां, तैयार खाद्य उत्‍पाद, मसाले, शहद, मोटे अनाज, सूखे मेवे पेय पदार्थ, औष‍धीय पौधों, तेल, जैम, जेली, मुरब्बा और चटनी शामिल हैं। इस महोत्सव का उद्देश्य महिला उद्यमियों को स्थायी और उचित माहौल प्रदान करना और खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में नवीनतम तकनीकों के साथ जुड़ने के लिए मौका देना है।
गौरतलब है कि खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग मंत्रालय और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने एक सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्‍ताक्षर किए, ताकि महिला उद्यमियों को सरकारी वित्‍त योजनाओं जैसे कि मुद्रा (सूक्ष्‍म इकाई विकास एवं पुनर्वित्‍त एजेंसी), स्‍टार्टअप इंडिया से जुड़ने का मौका मिले। साथ ही विश्‍व बाजार में प्रतिस्‍पर्धी बने रहने के लिए आवश्‍यक अनुपालनों को पूरा करने में मदद मिल सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो