scriptआनंदपाल की AK 47 पर भी लगी थी पुलिस की गोली, CBI से जांच कराने की मांग पर अड़े लोगों को झटका | Wont probe Anandpal encounter case say CBI in Rajasthan HC | Patrika News

आनंदपाल की AK 47 पर भी लगी थी पुलिस की गोली, CBI से जांच कराने की मांग पर अड़े लोगों को झटका

locationजयपुरPublished: Nov 16, 2017 09:40:30 am

Submitted by:

santosh

जिस एके 47 से आनंदपाल ने पुलिस पर गोलियां बरसाई, उसके ट्रेगर पर उसकी अंगुलियों के निशान नहीं मिले हैं।


जयपुर। जिस एके 47 से आनंदपाल ने पुलिस पर गोलियां बरसाई, उसके ट्रेगर पर उसकी अंगुलियों के निशान नहीं मिले हैं। राज्य विधि विज्ञान प्रयोगशाला (एफएसएल) सूत्रों का कहना है कि एनकाउंटर के दौरान आनंदपाल का रक्त एके 47 पर लगने से फिंगर प्रिंट नष्ट हो गए। पुलिस की एक गोली आनंदपाल के पास मिली एके 47 पर भी लगी थी। राज्य विधि विज्ञान प्रयोगशाला ने आनंदपाल मामले से जुड़ी रिपोर्ट में यह जानकारी दी है।
रिपोर्ट में मुठभेड़ के दौरान आनंदपाल से जुड़े अन्य सभी तथ्यों का डीएनए मिलान होना बताया है। उधर, आनंदपाल एनकाउंटर के बाद सीबीआई से जांच कराने की मांग पर अड़े लोगों को सीबीआई ने बड़ा झटका दिया है। सूत्र बताते हैं कि सीबीआई ने आनंदपाल एनकाउंटर का केस अपने हाथ में लेने से इनकार कर दिया है। हालांकि गृह मंत्री ने गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि इस संबंध में अभी सरकार को कोई जानकारी नहीं है। उधर, पुलिस मुख्यालय के अधिकारियों ने सीबीआई के इनकार करने की पुष्टि की है।
आनंदपाल का इनसे हुआ डीएनए मिलान
आनंदपाल एनकाउंटर के बाद पुलिस और एफएसएल टीम ने घटना स्थल पर छत, टाइल, दीवार पर आनंदपाल के पोस्टमार्टम में लिए गए नमूनों से डीएनए करवाया, इन सबका डीएनए का मिलान हो गया। एके 47 की मैगजीन और अन्य जगहों पर लगे खून से भी डीएनए का मिलान हो गया। पुलिस की एक गोली आनंदपाल के पास मिली एके 47 पर भी लगी है, इससे एके 47पर गहरा निशान है। आनंदपाल के शव के अंगूठा निशानी उसकी गिरफ्तारी के दौरान लिए गए अंगूठा निशानी से मिलान करवाया तो वह भी मिल गया। डीएनए विंग के उपनिदेशक जीके माथुर ने बताया कि डीएनए रिपोर्ट काफी पहले ही पुलिस को दे दी थी।
आनंदपाल के पास मिली एके 47 पर मिला खून और अन्य स्थानों पर से लिए गए खून के नमूनों से डीएनए का मिलान हो गया था। इसकी पुलिस को भिजवा दी गई थी।

डॉ. बी.बी. अरोड़ा, निदेशक, एफएसएल राजस्थान
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो