कोरोनावायरस महामारी में यदि घर से काम कर रहे हैं तो ध्यान दें

वैश्विक महामारी में दुनियाभर की अधिकांश कंपनियों कुछ समय के लिए वर्क-फ्रॉम-होम पॉलिसी लागू कर दी है। ऐसे कर्मचारी जो पहली बार घर से फुल टाइम कर रहे हैं उनके नई व्यवस्था एक चुनौती की तरह है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जो होम वर्किंग को तनावमुक्त कर देंगे-

वर्कप्लेस डिजाइन करें
एकाग्रता से काम करने के लिए जरूरी है कि आप घर पर उस जगह का चुनाव करें, जहां आपको किसी तरह का शोर-शराबा सुनाई न दें। साथ ही घर के सदस्यों को भी यह समझा दें कि जिस समय आप ऑफिस का काम करें उस दौरान किसी तरह का व्यवधान न आए। जब आप अपने वर्क केे अनुसार वर्कप्लेस को डिजाइन करेंगे तो इससे आपकी प्रोडक्टिविटी बढ़ेगी।
काम के हो निश्चित घंटे
घर से काम करने का यह मतलब न हो कि आप दिनभर काम में ही व्यस्त रहें। इससे आपको तनाव होगा। इसलिए जिस तरह आप निश्चित समय के लिए ऑफिस जाकर काम करते थे, उसी तरह कुछ घंटों के लिए अपने वर्किंग एरिया में बैठकर एकाग्रता से काम निपटा लें। यदि आप बीच-बीच में लंबा ब्रेक लेते रहेंगे तो आपका काम भी पूरा नहीं होगा और तनाव भी होगा।
कम्यूनिकेशन पर फोकस
यदि आपने कभी घर से काम नहीं किया है और अचानक से रिमोट वर्किंग को मौका मिला है तो इसे आप एक अवसर के रूप में लें। दरअसल, बहुत सी कंपनियों को रिमोट वर्कर्स की आवश्यकता होती है। ऐसे में आपको इंटरनेशनल कंपनियों के साथ काम करने का अवसर मिल सकता है। इसलिए घर से काम कर रहे हैं तो अपनी स्किल्स को भी इंप्रूव करने पर ध्यान दें। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप टीम के साथ कम्यूनिकेट करते रहें। वर्क संबंधी कम्यूनिकेशन करते रहने से आपको रिमोट वर्कर्स की स्किल्स को भी सीखने का मौका मिलेगा।

Corona virus
Archana Kumawat Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned