scriptवर्कप्लेस पर बनें स्मार्ट | work place | Patrika News

वर्कप्लेस पर बनें स्मार्ट

locationजयपुरPublished: Oct 24, 2018 03:13:41 pm

Submitted by:

Shalini Agarwal

आप काम के दौरान स्मार्ट बनकर तेजी से तरक्की की सीढिय़ां चढ़ सकते हैं। स्मार्ट बनने का मलतब सिर्फ यह नहीं कि आप अपने काम को स्मार्टली पूरा करें।

work place

वर्कप्लेस पर बनें स्मार्ट

अगर आपको जीवन में हर मोड़ पर तरक्की प्राप्त करनी है, तो काम के साथ-साथ अपने बातचीत करने के ढंग में भी स्मार्टनेस लानी होगा। लेकिन याद रखें कि ईमानदारी का साथ कभी भी न छोड़ें।
जब बात इंटरव्यू की आती है तो अक्सर लोग अपने रेज्यूमे, कवरिंग लैटर और खुद को अपडेट करने में लग जाते हैं। क्योंकि वे जीवन में आगे बढऩा चाहते हैं और आगे बढऩे के ऐसे किसी भी मौके को गंवाना नहीं चाहते हैं, जो उन्हें उनके लक्ष्य से पीछे कर दे। हालांकि ये सारी चीजें कॅरियर में आगे बढऩे के लिए जरू री हैं, लेकिन जब बात असली कॉर्पोरेट जगत की आती है, तो नौकरी और कॅरियर में आगे बढऩे के लिए कुछ स्मार्ट तरीके अपनाने पड़तेे हैं। इन्हें सीखना आपके लिए बहुत जरूरी है। कई बार इसमें काफी समय लग जाता है, जो कर्मचारी को काम के प्रति उदासीन बना देता है और वे अपने काम में कितने भी अच्छे क्यों न हो, वे अपनी मंजिल से दूर रह जाते हैं। स्मार्ट होने का मतलब सिर्फ अपने कार्य में ही चुस्त होना नहीं होता है, बल्कि खुद को दूसरों के सामने सही ढंग से प्रेजेंट करना भी बहुत जरूरी होता है। जानते हैं कुछ खास तरीकों के बारे में जो आपको कार्यस्थल पर बना सकते हैं स्मार्ट।
अच्छे हों दोस्त
दफ्तर में आपकी दोस्ती किन व्यक्तियों से है, यह आपके बारे में बहुत कुछ बताता है। समान विचारधारा वाले लोग अक्सर एक-दूसरे के साथ रहते हैं, इसलिए आपको अपने मित्रों का चुनाव सावधानी से करना होगा। दफ्तर में आप सबको या सब आपको निजी तौर पर नहीं जान पाते। जितना हो सके ऑफिस में अपने काम पर ध्यान दें और ऐसे लोगों से दूर रहने की कोशिश करें जिनकी सोच छोटी और जुबान तेज हो। ऐसे लोगों का साथ आपके भविष्य के लिए सही नहीं होगा। यदि ऐसा करना संभव नहीं है तो उनसे दूर रहते हुए अन्य बेहतर लोगों से दोस्ती रखें।
लाएं नयापन
आपको ऑफिस में जो भी काम मिले उसे समय से और मुस्तैदी के साथ पूरा करने की कोशिश करें। साथ ही आपको जो कुछ भी नया सीखने को मिले, उसे सीखने में पीछे न रहें। अगर आप अपने काम में क्रिएटिविटी दिखाते हैं और हर काम को करने के लिए तैयार रहते हैं, तो लोग आपको आपके काम से जानते हैं और आपकी छवि ऑफिस में सबके नजरों में अच्छी बनती है। केवल बातें बनाना और कुछ न करना आपको पछाड़ देगा, इसलिए अपनी छवि एक भरोसेमंद कर्मचारी के तौर पर बनाएं। फिर देखिएगा आपको आगे बढऩे से कोई नहीं रोक सकता और एक दिन सफलता आपके कदम चूमती नजर आएगी।
बातचीत हो दमदार
सीनियर्स आपको सही तरह से जानें इसके लिए जरूरी है कि आप उनसे संपर्क में रहें। उन्हें अपने कार्य, पसंद और नापसंद के बारे में समय-समय पर अच्छे ढंग से बताते रहें। इससे अप्रेजल के समय आपके बारे में उनके दिमाग में कोई शंका नहीं रहेगी और आपकी व्यवहार और काम आदि को देखते हुए वे आपको जल्दी प्रमोट करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो