कोरोना एवं टिड्डी नियंत्रण के लिए समन्वय और सतर्कता से करें काम : .चूरू जिला प्रभारी सचिव

जनप्रतिनिधियों से लिया फीडबैक

By: Rakhi Hajela

Published: 02 Aug 2020, 07:48 PM IST

श्रम एवं रोजगार विभाग के शासन सचिव एवं चूरू जिला प्रभारी सचिव डॉक्टर नीरज के पवन ने रविवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ टिड्डी संक्रमण सहित विभिन्न मसलों पर चर्चा कर समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में चूरू जिला कलेक्टर डॉक्टर प्रदीप के गावंडे, एसपी परिस देशमुख, विधायक राजेंद्र राठौड़, पूर्व जिला प्रमुख हरलाल सहारण, पूर्व बीसूका उपाध्यक्ष आसाराम सैनी, एसीईओ डॉक्टर नरेंद्र चौधरी सहित अधिकारी, जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।
टिड्डी नियंत्रण को लेकर प्रभारी सचिव ने इस तरह से टेंडर करने के निर्देश दिए जिससे किसी भी गांव में जरूरत पड़ने पर तत्काल राहत भेजी जा सके। उन्होंने कहा कि कंट्रोल रूम को सक्रिय रखें तथा टिड्डी चेतावनी संगठन, कृषि विभाग एवं प्रशासन के लोग आपसी समन्वय से काम कर किसानों को राहत दें। उन्होंने कहा कि कोविड.19 नियंत्रण, टिड्डी नियंत्रण एवं पानी.बिजली जैसे जरूरी सुविधाओं से जुड़े विभागों की रिक्त पदों की सूचना दें ताकि उसके लिए राज्य स्तर से प्रयास किए जा सकें।

चूरू जिला कलेक्टर ने बताया कि जिला स्तर पर कार्ययोजना बनाकर सैंपिलिंग बढ़ाई जा रही है। पिछले दिनों में काफी सैंपलिंग बढ़ाई गई है तथा आने वाले दिनों में सुपर स्प्रेडर समूह, ओपीडी में आने वाले मरीजों को इसमें शामिल कर यहां जांच की संख्या बढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा कि टिड्डी नियंत्रण से जुड़े सभी अधिकारी आपसी समन्वय से काम करें।
विधायक राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि जनसंख्या के आधार पर एवं पॉजिटिव मरीजों की संख्या के आधार पर तार्किक ढंग से सैंपल लिए जाने चाहिए। अधिकारियों को फील्ड विजिट बढ़ानी चाहिए ताकि वे ज्यादा बेहतर ढंग से वस्तुस्थिति की मॉनिटरिंग कर सकें। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में ज्वॉइन करने वाले चिकित्सकों की वहां उपस्थिति भी सुनिश्चित करें। उन्होंने कोविड केयर सेंटर और क्वारंटाइन सेंटर पर व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने की बात कही।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned