scriptभविष्य की अभी से तैयारी कर लें | working tips | Patrika News

भविष्य की अभी से तैयारी कर लें

locationजयपुरPublished: Aug 30, 2019 01:59:07 pm

Submitted by:

Archana Kumawat

कॅरियर में आगे बढऩे के लिए अपने व्यक्तित्व में लचीलेपन की ओर ध्यान दें, आपको जल्द सफलता मिलेगी

डिजिटल लिटरेसी
बेसिक कंप्यूटर स्किल आपके काम को आसान बना सकती है लेकिन अलग-अलग टेक्नोलॉजी की नॉलेज आपको कॅरियर में अच्छी पोजिशन पर ले जाती है। इसलिए काम से संबंधित सभी तरह की आधुनिक तकनीकों की समझ होने के साथ ही सोशल मीडिया की भी अच्छी समझ विकसित करें।

कम्यूनिकेशन स्किल
कम्यूनिकेशन स्किल का मतलब यह नहीं है कि आपको दुनियाभर की कई सारी भाषाओं की अच्छी समझ हो, बल्कि आप अपने विचारों को किस तरह से कम्यूनिकेट कर रहे हैं, यह ज्यादा महत्त्वपूर्ण है। साथ ही क्रॉस-कल्चर कम्यूनिकेशन को समझने की भी आवश्यकता है।

इमोशनल इंटेलीजेंस
आज के समय में परफेक्ट एम्प्लॉई वही है, जो एक तरह से इमोशन रहित रोबोट की तरह काम करे। इसलिए एम्प्लॉयर्स हाई इमोशनल इंटेलिजेंश वाले एम्प्लॉई का ही चुनाव करते हैं। दरअसल, इस तरह के एम्प्लॉइज सभी परिस्थितियों को कंट्रोल कर सकते हैं। इस स्किल को विकसित करने पर अवश्य ध्यान दें।

लीडरशिप का हो गुण
लीडरशिप ऐसी प्रोफेशनल स्किल है, जो हर क्षेत्र में सफल होने के लिए आवश्यक है। इस गुण को विकसित करने से आप टीम के साथ सही तरीके से तालमेल बैठा सकते हैं। इस स्किल को डवलप करने के लिए आप लीडरशिप या एक्जीक्यूटिव कोच को भी हायर कर सकते हैं।

एंटरप्रेन्योरशिप
प्रतियोगिता के इस दौर में आपको आगे चलकर अपना बिजनेस भी शुरू करना पड़ सकता है। इसलिए कॅरियर की शुरुआत इस मानसिकता के साथ ही करें। इस तरह आप नई स्किल्स को सीखने के लिए तैयार रहेंगे। कुछ लोगों में एंटरप्रेन्योरशिप का गुण होता है लेकिन कुछ को विकसित करने की जरूरत होती है।

क्रिटिकल थिंकिंग
आने वाले समय में वे ही लोग आगे बढ़ सकते हैं, जिनमें तुरंत निर्णय लेने की क्षमता हो। साथ ही आपमें एनालिटिकल स्किल भी होनी चाहिए। इंटरनेट के इस युग में आपको तुरंत निर्णय लेना होता है। इसी वजह से एम्प्लॉयर उन लोगों को प्राथमिकता देते हैं, जिनकी एनालेटिकल एवं क्रिटिकल स्किल स्ट्रॉन्ग हो।

सहानुभूति की भावना
नए बिजनेस में वर्किंग कॉन्सेप्ट भी बदल गया है। ऐसे में सहानुभूति इंटरपर्सनल रिलेशनशिप को डवलप करने का काम करेगी। आपकी इस खूबी से न केवल सहकर्मियों से अच्छे रिलेशन होंगे, बल्कि कस्टमर्स के साथ ही स्ट्रॉन्ग रिलेशन बनेंगे। इस तरह नेटवर्क भी विकसित होगा और आगे बढऩे के नए मौके मिलेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो