लोगों को मैनेज करना सीखें

यदि आपमें हर तरह के व्यक्तित्व वाले लोगों के साथ तालमेल बैठाने का गुण है तो टारगेट जल्दी अचीव होंगे

By: Archana Kumawat

Published: 19 Mar 2020, 12:24 PM IST

लोगों को मोटिवेट करना सीखें
एक अच्छा टीम लीडर न केवल मोटिवेशन के महत्त्व को समझता है, बल्कि लोगों को प्रभावित करना भी जानते हैं। आज के एम्प्लॉइज को जॉब के प्रति मोटिवेट करने के लिए उन्हें जॉब सुरक्षा और अच्छी सैलेरी देना जरूरी है। इसलिए नए वर्कफोर्स को मोटिवेट करने के इन बातों का ध्यान रखें।

हर सदस्य का महत्त्व बताएं
अलग-अलग व्यक्तित्व वाले लोगों को मैनेज करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप हर व्यक्ति का उसका महत्त्व बताएं। इस तरह व्यक्ति ज्यादा मेहनत से अपने टास्क को पूरा करने में जुट जाता है। एम्प्लॉइज का भरोसा जीत कर ही आप बड़े टारगेट को अचीव कर सकते हैं।

संवाद कला पर ध्यान दें
यदि आपकी संवाद कला बेहतर है तो आपके लिए लोगों को मैनेज करना भी आसान होगा। इससे आपको यह भी पता चलेगा कि टीम के साथ किस तरह से बेहतर परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं। कम्यूनिकेशन स्किल अच्छी होगी तो आप टीम में निगेटिविटी को भी दूर कर सकते हैं।

एम्प्लॉइज से फीडबैक लें
लीडरशिप स्किल को इंप्रूव करने के लिए फीडबैक के महत्त्व को समझना भी जरूरी है। इसलिए आप टीम से यह सलाह ले सकते हैं कि किसी तरह से लोगों को मैनेज किया जा सकता है। इसके लिए मीटिंग या फेस-टू-फेस चर्चा करके आप टीम के सदस्यों का फीडबैक ले सकते हैं।

व्यक्तित्व विकास के लिए पढ़ें
अपने व्यक्तित्व में सकारात्मकता लाने के लिए आपको अच्छी-अच्छी किताबों का अध्ययन करना चाहिए। इसके लिए आपको मार्केट में कुशल और अनुभवी लीडर्स की मोटिवेशनल किताबें मिल जाएंगी। किताबों से माध्यम से यह समझने में मदद मिलेगी कि लोगों को कैसे मैनेज करना है।

तकनीकी ज्ञान बढ़ाएं
नई तकनीक के माध्यम से काम को प्रभावी बनाया जा सकता है। इसलिए कुछ कम्यूनिकेशन एप्स पर ध्यान दें। देखा जाए तो हर लीडर के लिए टीम मैनेजमेंट एवं प्रभावी संवाद एक वास्तविक चुनौती है। ऐसे में नए एप्स कार्यों को ठीक से विभाजित करने में मदद करेंगे। साथ ही टीम भी आपसे जुड़ा हुआ महसूस करेगी।

अपने प्रदर्शन को सुधारें
अपने कार्यों का समय-समय पर रिव्यू करना जरूरी है। इससे आपको यह पता चलेगा कि टारगेट को अचीव करने में आपको किस तरह की समस्याओं को सामना करना पड़ रहा है। यदि टीम मैम्बर्स संबंधी समस्या है तो आपका इस ओर ध्यान जाएगा कि टीम को मैनेज किस तरह से किया जा सकता है। इससे टीम में पॉजिटिविटी भी बढ़ेगी। साथ ही लक्ष्यों को समय अचीव कर पाएंगे।

Archana Kumawat
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned