Home Workout: लॉकडाउन से Gym बंद, लेकिन घर तो है

— घर पर जिम इक्विपमेंट से रोज 2 से तीन घंटे एक्सरसाइज

 

 

By: surendra kumar samariya

Published: 01 Apr 2020, 07:56 PM IST

कोरोना वायरस ( Corona virus ) के संक्रमण से पूरा विश्व खौफ के साये में है। लॉकडाउन ( lockdown ) में जिम ( Gym ) भी बंद है। वहीं, बॉडी बिल्डिंग ( Bodybuilding ) खेलने वाले प्लेयर्स और घरों में सॉलिड बॉडी बनाने में जुटे हुए है। इसका बडा कारण है यदि एक्सरसाइज 20 दिन लंबे पीरियड के लिए नहीं की जाए तो प्लेयर की बॉडी पर गिरावट दिखी जा सकती है। इसके लिए बॉडी बिल्डिंग करने वालों ने घरों पर ही इक्विपमेंट रखकर बॉडी बना रहे है। इससे उन्हें ही नहीं बल्कि उनके परिवार को भी फायदा हुआ है। उनके परिवार के ऐसे सदस्य जो एक्सरसाइज ( exercise ) नहीं करते थे, वे भी अब वर्कआउट फ्रॉम होम में लगे हुए है।

बॉडी ही नहीं, इम्यूनिटी पावर भी जरुरी
कोरोना वायरस हो या कोई और बीमारी। वह तब ही ज्यादा नुकसान पहुंचाती है जब आप इम्यूनिटी पावर कमजोर हो। इसके लिए वर्कआउट बेहद जरुरी है। राजस्थान एंकर्स ( Anchor ) एसोसिएशन के प्रेसीडेंट मनोज पारीक (मन) ने बताया कि कोरोना के कहर में घर में टीवी, मोबाइल से चिपके रहने को छोड सुबह और शाम एक्सरसाइज पर भी ध्यान दे। शरीर फिट रहेगा तो ही तो जीतेगा इंडिया।

जिम बंद, तो घर है ना
फिटनेस एक्सपर्ट प्रदीप वर्मा ने घर पर इक्विपमेंट से रोज एक्सरसाइज कर वीडियो—फोटो सोशल मीडिया पर अपलोड कर रहे है। वर्मा कहते है घर पर चाहे जैसा वेट हो, कुछ समय जरुर निकालना चाहिए। जरुरी नहीं कि आप बॉडी बिल्डिंग ही करें, लेकिन आपकी जॉब में आपकी फिटनेस बडा रोल अदा कर सकती है। जिम बंद होने के बाद अब घर पर मैं ही नहीं बल्कि परिवार के अन्य सदस्य पर दो—दो हाथ कर लेते है।

खुली हवा में एक्सरसाइज हुई
नाहरगढ़ रोड निवासी प्रिया ने बताया कि हेल्थ क्लब बंद होने के बाद घर की छत पर हवा में एक्सरसाइज करती हूं। लिहाजा सेहत के साथ सुबह की प्रदूषित रहित हवा भी मिल जाती है। प्रिया कहती है कि यह सही समय है कि बाहर के खाने से परहेज कर बॉडी के लिए घर पर अच्छी डाइट मिल जाती है। घर पर आधे घंटे की एक्सरसाइज आपको अस्पताल से दूर रखती है।

इक्विपमेंट नहीं तो, देसी कर लो
जिनके पास घर पर जिम जैसे इक्विपमेंट नहीं है, वे देसी एक्सरसाइज करें। सोशल मीडिया पर एक्सरसाइज के कई वीडियो है, लेकिन उनमें से सिर्फ आसान को ही चुनकर देखें। क्योंकि हार्ड एक्सरसाइज टिप्स गलत ढंग से करने से आप अस्पताल भी जा सकते है। चांदपोल निवासी गणेश भाटिया ने बताया कि घर या लॉन में लटकने के लिए कोई छत या रॉड है तो काम आसान हो जाएगा। चिनअप से मसल्स स्ट्रांग होगी। सिंगल हैंड चिनअप, क्लोग ग्रिप चिनअप, बिहाइंड नैक चिनअप भी करें।

Corona virus
surendra kumar samariya Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned