scriptअपने एटीट्यूड में ऐसे लाएं बदलाव | workplace attitude | Patrika News

अपने एटीट्यूड में ऐसे लाएं बदलाव

locationजयपुरPublished: Jul 31, 2019 04:22:52 pm

Submitted by:

Archana Kumawat

पॉजिटिव एटीट्यूड वाले लोग हमेशा खुश रहते हैं एवं सफलता के प्रति आशावादी नजरिया रखते हैं

हमेशा किसी उद्देश्य के लिए ही काम करें
गलतियां हर व्यक्ति हो सकती हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं होना चाहिए कि आप कोई फैसला लेना बंद कर दें। एक एंटरप्रेन्योर के लिए जरूरी है कि वह अपनी गलतियों से कुछ सीख लें। कॅरियर की शुरुआत में आपको इस बात पर ध्यान देने की ज्यादा जरूरत है। दरअसल, गलतियां आपके विचारों को भी दर्शाती हैं। इस बात का ध्यान रखें कि यदि कोई व्यक्ति गलती नहीं करता है तो वह जीवन में कुछ नहीं कर सकता।

एक रोल मॉडल हो आपका
हम सभी जीवन में कुछ न कुछ अर्जित करना चाहते हैं और इसके लिए प्रयास भी करते हैं लेकिन इसके लिए आशावादी, सामाजिक और धैर्यशील बनना होगा। इसलिए आप ऐसे व्यक्ति की तलाश करें, जिसमें वह सभी गुण हो जो आप स्वयं के एटीट्यूड में देखते हो। इससे आपको स्वयं में बदलाव करने की प्ररेणा मिलेगी और आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के प्रति भी मोटिवेट होंगे। ऐसे लोग विफलताओं से भी बाहर निकालने में मदद करते हैं। रोल मॉडल के रूप में आप अपने किसी दोस्त, सहकर्मी, सीनियर या फिर परिवार के किसी सदस्य का चुनाव कर सकते हैं। उनके एटीट्यूड को नोट करें। यह देखें कि वह परिस्थितियों को किस तरह से हैंडल करते हैं और विफलताओं को किस रूप में लेते हैं। इस तरह आप स्वयं के एटीट्यूड में भी सकारात्मक बदलाव लाकर सफलता की ओर बढ़ सकते हैं।

जीवन में नया परिवर्तन होगा
ए टीट्यूड में बदलाव लाकर आपके जीवन में किस तरह के सकारात्मक परिवर्तन ला सकते हैं, इसके बारे में विचार करने से आपको कॅरियर की राह में आने वाली परेशानियों को दूर करने में मदद मिलेगी। कॅरियर एक्सपट्र्स के अनुसार एटीट्यूड में पॉजिटिव चेंज लाकर सफल लोगों में शामिल हो सकते हैं। देखा जाए तो पॉजिटिव एटीट्यूड सफल लोगों की खासियत होती है और वे जानते हैं कि किस तरह से लक्ष्य अर्जित करना है।

सही कॅरियर का चुनाव करें
रुचि और क्षमताओं के अनुसार कॅरियर का चुनाव न करना भी आपके एटीट्यूड में नकारात्मकता ला सकता है। आप अपने व्यवहार में तब तक परिवर्तन नहीं ला सकते हैं, जब तक आप ऐसे लोगों के साथ हो, जो हर समय नकारात्मकता बढ़ाते हो। ऐसी स्थिति तब ज्यादा होती है, जब आप ऐसा कोई काम करें, जिसमें आपकी न रुचि हो और न ही कुशलता। इसलिए सही कॅरियर का चुनाव करके भी आप अपने व्यवहार में सकारात्मक परिवर्तन ला सकते हैं। इससे कॅरियर की प्रति जवाबदेही भी बढ़ेगी।

स्वयं पर भरोसा रखें
क ई बार कॅरियर की राह में ऐसी बाधाएं आ जाती है कि कुछ लोग स्वयं की क्षमताओं पर भी शक करने लग जाते हैं। इसलिए स्वयं पर भरोसा नहीं किया तो जीवन में कभी बदलाव नहीं ला सकेंगे। वहीं यदि आपको स्वयं पर भरोसा है तो आप हर अवसर का लाभ उठा सकते हैं। इसलिए इस बात को नहीं नकारा जा सकता है कि पॉजिटिव एटीट्यूड सफल और संतुष्ट जीवन के लिए बहुत जरूरी है। निगेटिव एटीट्यूड को लगातार दूर करने का प्रयास करेंगे तो एक समय के बाद निश्चित रूप से बदलाव होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो