World Best City उदयपुर नंबर 2, जयपुर 17वें स्थान पर

कोविड 19 के बाद बेपटरी हुए पर्यटन को लेकर बड़ी खुशखबरी मिली है। विश्व की 25 बेस्ट सिटीज (World Best City) में प्रदेश के दो शहर शामिल हुए है। विश्व में पर्यटन के लिहाज से मैक्सिको (Mexico) के बाद दूसरे स्थान पर प्रदेश का उदयपुर (Udaipur) है, वहीं वर्ल्ड हेरिटेज सिटी जयपुर 17वें (World Heritage City Jaipur) स्थान पर है।

By: Girraj Sharma

Published: 04 Oct 2021, 10:37 PM IST

World Best City उदयपुर नंबर 2, जयपुर 17वें स्थान पर
— पर्यटन मैग्जीन ट्रेवल एंड लेजर का वर्ल्ड बेस्ट सिटी अवार्ड सर्वे


जयपुर। कोविड 19 के बाद बेपटरी हुए पर्यटन को लेकर बड़ी खुशखबरी मिली है। विश्व की 25 बेस्ट सिटीज (World Best City) में प्रदेश के दो शहर शामिल हुए है। विश्व में पर्यटन के लिहाज से मैक्सिको (Mexico) के बाद दूसरे स्थान पर प्रदेश का उदयपुर (Udaipur) है, वहीं वर्ल्ड हेरिटेज सिटी जयपुर 17वें (World Heritage City Jaipur) स्थान पर है। विश्व की पर्यटन क्षेत्र की प्रतिष्ठित पर्यटन मैग्जीन ट्रेवल एंड लेजर का वर्ल्ड बेस्ट सिटी अवार्ड सर्वे में उदयपुर को 91.32 प्रतिशत अंक मिले है, वहीं राजधानी जयपुर को 88.68 प्रतिशत अंक मिले है। जबकि मैक्सिको 93.54 प्रतिशत अंक के साथ पहले स्थान पर है।

सर्वे में पर्यटन के लिहाज से वर्ल्ड बेस्ट—25 सिटी की रैंकिंग जारी की है। बेहतर कोरोना प्रबंधन, व्यवस्थित नगरीय विकास और विश्व प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों के चलते राजस्थान के उदयपुर शहर को दूसरी रैंकिंग मिली है, वहीं जयपुर को 17वीं रैंकिंग मिली है। सर्वे अंकों के हिसाब से देखें तो उदयपुर सर्वे में नंबर वन रहे मैक्सिको से सिर्फ 1.91 प्रतिशत अंक ही पीछे रहा है। हालांकि जयपुर में भी अंकों के हिसाब से बेहतर स्कोर हासिल किया है।

जनवरी से मई के बीच हुई वोटिंग...
रीडर्स सर्वे के लिए गत 1 जनवरी से मई के बीच वोटिंग हुइ। इसमें उदयपुर और जयपुर की बसावट, यहां के पर्यटक स्थल, कला व संस्कृति, लोगों का पर्यटकों से दोस्ताना व्यवहार, खरीददारी व अन्य अनुभवों पर अपनी रेटिंग दी है। ज्यादातर पर्यटकों ने राजस्थान में बेहतर कोरोना प्रबंधन के हिसाब से अपनी वोटिंग की।

Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned