दुनिया के नाश्ते की थाली

ब्रेकफास्ट की डिशेज से लेकर जायकों तक में ढेर सारी विविधता।

By: Kiran Kaur

Updated: 17 Jun 2020, 05:51 PM IST

खानपान की अपनी विविधता है, जो कि गांवों, शहरों, राज्यों और देशों में इनके बनने से लेकर स्वाद तक में साफ नजर आती है। हमारे देश में जहां सुबह उठते ही चाय की चुस्की ली जाती है। फिर कहीं गरमा-गरम परांठे तो कहीं पोहे, कहीं दूध-जलेबी तो कहीं इडली-सांभर सुबह का नाश्ता होता है। इसी तरह दुनिया के अन्य देशों के भी अपने-अपने जायके हैं। ज्यादातर मुल्कों में नाश्ते की डिशेज को कॉफी या ताजे फलों के जूस के साथ खाया जाता है।
दक्षिण अफ्रीका और स्वीडन का ब्रेकफास्ट: दक्षिण अफ्रीका में नाश्ते में पोरिज या सीरियल लिया जाता है, जो कि कॉर्न से बना होता है। स्थानीय भाषा में इसे 'पुटू पप' कहा जाता है। वहीं स्वीडन के बाशिंदे ब्रेकफास्ट में कॉफी के प्याले के साथ सैंडविच खाना पसंद करते हैं। इस सैंडविच में टमाटर, खीरा और ढेर सारी मेयोनीज डाली जाती है। इसके अलावा ताजे फल और ओटमील भी स्वीडन के नाश्ते में होता है। यहां के ज्यादातर लोग घर पर ही ब्रेकफास्ट करके अपने ऑफिस जाते हैं।
ऑस्ट्रेलिया में खाते हैं ऐवोकाडो टोस्ट: ऑस्ट्रेलिया के लोग ऐवोकाडो के महत्व को समझते हैं इसलिए यह उनकी डाइट का हिस्सा है। यहां के रेस्तरां में ज्यादातर नाश्ते में ऐवोकाडो टोस्ट सर्व किया जाता है जिसमें क्रीमी मैश्ड एवो को टोस्टेड ब्रेड के साथ सर्व किया जाता है। ढेर सारे फल भी इनके ब्रेकफास्ट का हिस्सा होते हैं।
ब्राजील के नाश्ते में स्ट्रॉन्ग कॉफी: ब्राजील में नाश्ते में स्ट्रॉन्ग कॉफी या दूध के साथ चीज और ब्रेड सर्व किए जाते हैं। 'फेजियोआडा' जो कि एक तरह का थिक सूप होता है ब्रेकफास्ट में पीया जाता है। इसे ब्लैक बींस और अन्य चीजों से तैयार किया जाता है।
कोलंबियाई बाशिंदों को पसंद है 'एरेपा': नाश्ते के मामले में कोलंबियाई लोगों की प्लेट में स्वीट कॉर्न केक 'एरेपा' होता है जिसे बटर, जैम आदि के साथ सर्व किया जाता है। एरेपा को कोलंबिया के साथ-साथ वेनेजुएला में भी बड़े चाव से खाया जाता है। एरेपा के साथ कोलंबिया के बाशिंदे फिल्टर कॉफी या ताजा फलों का जूस लेना पसंद करते हैं।
ब्रेड बटर और कॉफी फ्रांस का ब्रेकफास्ट: फ्रांस के पारंपरिक ब्रेकफास्ट में कॉफी के साथ क्रोसेंट खाया जाता है। जैसे हमारे देश में बिस्किट या टोस्ट को चाय में डुबोकर खाया जाता है वैसे ही फ्रांस में बटर लगी ब्रेड को कॉफी में डुबोकर खाना पसंद किया जाता है। नाश्ते में ब्रेड पर बटर, जैम या शहद लगाया जाता है। फ्रेंच ब्रेकफास्ट काफी साधारण होता है।

Kiran Kaur Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned