scriptWorld Diabetes Day 2019: सावधान! भारत के युवाओं में तेजी से बढ़ रही ये बीमारी | World Diabetes Day 2019, diabetes patients | Patrika News

World Diabetes Day 2019: सावधान! भारत के युवाओं में तेजी से बढ़ रही ये बीमारी

locationजयपुरPublished: Nov 13, 2019 08:34:01 am

Submitted by:

Kartik Sharma

World Diabetes Day : आजकल की लाइफस्टाइल ( lifestyle ) और ये भागदौड़ भरी जिंदगी लोगों को कई बीमारियों का मरीज बना रही हैं । ( world diabetes day ) कई बीमारियां तो ऐसी है जिसके बहुत से मरीज हमारे आसपास या हमारे घर में मिल जाएंगे। अब डायबिटीज यानी मधुमेह ही ले लो । दुनियाभर के साथ भारत में डायबिटीज के मरीज तेजी से बढ़ रहे है । ( diabetes patients in india ) विश्व स्वास्थ्य संगठन की माने तो दुनिया भर में इस समय 42.2 करोड़ लोग ( Diabetes ) डायबिटीज़ यानी मधुमेह से पीड़ित हैं ।

Type 2 diabetes risk factors: छाेटे कद के लाेगाें डायबिटीज का ज्यादा खतरा

Type 2 diabetes risk factors: छाेटे कद के लाेगाें डायबिटीज का ज्यादा खतरा

भारत में तेजी से बढ़ रहे मरीज
पिछले दो दशकों में भारत में डायबिटीज के मरीजों में खतरनाक बढ़ोतरी देखी गई है। 2017 में तकरीबन 7.29 करोड़ मामलों के साथ भारत दुनिया के डायबिटीज बोझ का 49% प्रतिनिधित्व करता है, और ये संख्या अनुमान के मुताबिक साल 2025 तक दोगुना यानि करीब 13.4 करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद है।
डायबिटीज के दो प्रकार होते हैं
टाइप-1 और टाइप-2, डायबिटीज
टाइप-1 मुख्य रूप से जेनेटिक कारणों से होती है। जबकि सबसे ज्यादा होने वाली डायबिटीज टाइप-2 के पीछे अनियमित जीवनशैली व गलत खानपान मुख्य वजह है। डायबिटीज टाइप -2 को जीवनशैली व खानपान में बदलाव कर नियंत्रित किया जा सकता है।
डायबिटीज के उपचार में इंसुलिन की भूमिका

डॉ. एस. के. शर्मा ( MD (मेडिसिन), DM (एंडोक्राइनोलॉजी), डायबिटीज़, थायरॉइड और एन्डोक्राइन सेंटर जयपुर) का कहना है इन्सुलिन थेरेपी से डायबिटीज़ रोकने में काफी हद तक मदद मिलती है।
वर्तमान में डायबिटीज़ से पीड़ित 35% लोग इन्सुलिन पर निर्भर हैं। टाइप 1 डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों के उपचार में इन्सुलिन से काफी मदद मिलती है वहीं टाइप 2 डायबिटीज़ से पीड़ित लोग जिनका दवाईयों, आहार और व्यायाम के बावजूद शुगर नियंत्रण नहीं हो रहा उन्हें अपना ब्लड शुगर नियंत्रित करने और कार्डियोवैस्कुलर बीमारी, स्ट्रोक, पैरिफेरल वैस्कुलर रोग, किडनी रोग जैसी बीमारियों से बचने के लिए लइन्सुलिन इंजेक्शन्स लेने की ज़रुरत होती है। डॉ. शर्मा का कहना इन्सुलिन लेने से पहले उसे लेने और लेते वक्त रखनी वाली सावधानियों के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श ले है।

युवाओं में तेजी से बढ़ रही डायबिटीज

एक अध्यनन में सामने आया डायबिटीज युवाओं में तेजी से बढ़ रही है खासतौर से टाइप-2 डायबीटीज । भारत में डायबिटीज से पीड़ित 25 वर्ष से कम आयु के हर चार लोगों में से एक व्यक्ति को टाइप 2 डायबीटीज है । दुनिया के बाकी देशों की तुलना में भारत में डायबिटीज सबसे तेजी से लोगों को चपेट में ले रहा है । अधिकांश देशों में डायबिटीज पीड़ित 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हैं लेकिन भारत में 30 से 50 वर्ष के लोग इस बीमारी की चपेट में सबसे अधिक आते हैं । 25 साल से कम उम्र के हर 4 में से एक युवा डायबिटीज से पीड़ित है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो