scriptWorld डिजिटल फोटोग्राफी कॉम्पटिशन के परिणाम घोषित | World Digital Photography Competition Results Announced | Patrika News

World डिजिटल फोटोग्राफी कॉम्पटिशन के परिणाम घोषित

locationजयपुरPublished: Aug 17, 2020 08:41:58 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

प्लांटेशन फोटोग्राफी में विनोद सिंह चौहान को मिला प्रथम पुरस्कारवाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी में वोमी रेड्डी पहले स्थान परजाने माने वाइल्ड लाइफ फिल्म मेकर एस नल्लामुथु थे कॉम्पटिशन के जज

World डिजिटल फोटोग्राफी कॉम्पटिशन के परिणाम घोषित

World डिजिटल फोटोग्राफी कॉम्पटिशन के परिणाम घोषित

प्रदेश में पर्यावरण और वन्यजीव संरक्षण के लिए कार्यरत वल्र्ड संगठन की ओर से वल्र्ड डिजिटल फोटोग्राफी कॉम्पटिशन 2020 के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। चार श्रेणियों में आयोजित किए गए इस कॉम्पटिशन में आयोजन किया गया था। इस प्रतियोगिता का उद्देश्य आमजन में पर्यावरण और वन्यजीव संरक्षण को संरक्षित करने की जिम्मेदारी को प्रोत्साहित करना था। प्रतियोगिता में देश विदेश के विभिन्न प्रतिभागियों ने भाग लिया। चार श्रेणियों में आयोजित प्लांटेशन फोटोग्राफी में विनोद सिंह चौहान प्रथम, रीचपाल द्वितीय और एकता सिंह के तृतीय रहे। वहीं वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी में वोमी रेड्डी प्रथम, दयालशंकर द्वितीय और अनुराग सोनी तीसरे स्थान पर रहे। नेचर फोटोग्राफी में आशु प्रिया कंवर में पहले, डॉ. रुचि यादव दूसरे और आकांश त्यागी तीसरे स्थान पर रहे। इसी प्रकार क्रिएटिव फोटोग्राफी में आमोद कुमार पहले,साहिल मिश्रा दूसरे और सनातना तीसरे स्थान पर रहे।
चार श्रेणियों में हुआ कॉम्पटिशन
इस कॉम्पटिशन में प्रतिभागियों को स्वयं के मोबाइल या कैमरे से खींची हुई प्रविष्टियां भेजनी थी। कॉम्पटिशन में महिलाओं की भागीदारी 33 फीसदी से अधिक रही। चयनमंडल में विश्व प्रसिद्ध वाइल्ड लाइफ फिल्ममेकर एस नल्लामुथु, रक्षा अनुसंधान प्रयोगशाला के पूर्व निदेशक डॉ. विजयवीर, और युवा वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर राहुल जैन शामिल थे। जिन्होंने विजेताओं का चयन किया। सभी प्रतिभागियों को पार्टिसिपेंट सर्टिफिकेट दिए गए।

देश विदेश के फोटोग्राफर्स ने लिया हिस्सा
‘वल्र्डÓ संगठन के नेशनल एडवाइजरी बोर्ड मेंबर डॅा. वरुण त्यागी ने बताया कि कि वल्र्ड डिजिटल फोटोग्रॉफी कॉम्पटिशन में देश के जाने माने संस्थानों जैसे डीआरडीओ, आई.सी.एम.आर., बी.एच.यू., दिल्ली यूनिवर्सिटी, कोलकत्ता यूनिवर्सिटी, जे.एन.यू., बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, जयपुर यूनिवर्सिटी, जीवाजी यूनिवर्सिटी, काटॅन यूनिवर्सिटी, रॉयल ग्लोबल यूनिवर्सिटी, डी.ए.वी.कॉलेज, वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट, सेंट्रल सिल्क बोर्ड, सुप्रीम कोर्ट, दिल्ली हाईकोर्ट तथा अन्य व्यवसायिक एवं सरकारी संगठनो़ से जुड़े विभिन्न फोटोग्राफर्स ने हिस्सा लिया। इसके साथ ही अमेरिका तथा यूरोपीय देशों के फोटोग्राफर्स भी शामिल हुए। त्यागी का कहना था कि भविष्य में ऐसे कार्यक्रमों को और भी रोमांचकारी और विस्तृत बनाया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो