World Flower Show 2020 : फूलों की खुशबू ने जीता दिल

न्यूजीलैंड में होगा वर्ष 2023 का वर्ल्ड फ्लोरल शो

By: surendra kumar samariya

Published: 01 Mar 2020, 09:45 PM IST

28 देशों के 5 सौ प्रतिनिधियों के 350 फ्लोरल इंस्टॉलेशन से सजा वर्ल्ड फ्लोरल शो ( World Flower Show ) का समापन जरुर रविवार को हो गया, लेकिन फूलों की खुशबू ने जयपुराइट्स को मोह लिया। सैकड़ों आकृतियों में फूलों के डेकोरेशन को किसी ने कैमरे में संजोया तो किसी ने अपने घर में खिलाने के लिए देर तक निहारा।

डिग्गी पैलेस ( Diggi Palace ) हुए शो-ग्रांड फ्लोरल अफेयर 2020 में अर्जेंटीना, बारबाडोस, ब्राजील, इटली, यूके, जिम्बांबे सहित कई देशों के इंस्टॉलेटर्स ने हिस्सा लिया। वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ फ्लोरल आर्टिस्ट्स (वाफा) की इंडिया प्रेसीडेंट कविता पोददर और शो की चेयरपर्सन कमला पोददार उपस्थित रही। यह शो वाफा की ओर से पुष्पा बितान फ्रैंडशिप सोसायटी, कमला पोददार ग्रुप और राजस्थान पर्यटन के सहयोग से हुआ।

रिस्टबैंड व चेन बनाने की प्रैक्टिस
बिड़ला सभागार में रविवार को कोयंबटूर की विजयलक्ष्मी रुद्रप्पा ने 'फ्लोरल ज्वैलरी मेकिंग पर वर्कशॉप की। इसमें फूलों व पौधों की सामग्री से रिस्टबैंड व चेन बनाने की प्रेक्टिस कराई। वहीं, 'यूनिटी इन डायवर्सिटी' सब्जेक्ट पर एक प्री-बुक्ड डेमोंस्ट्रेशन हुआ। इसमें कारीगरों की शिल्प टेक्निकल को पेश किया गया। इसके अलावा 'फ्लावर्स इन इंडियन मिनिएचर पेंटिंग्स एंड आर्किटेक्चर' सब्जेक्ट पर इंटरेक्टिव टॉक हुई। इसमें एक्सपर्ट शान भटनागर ने विचार रखे।

न्यूजीलैंड में होगा अगला शो
इस शो के समापन के साथ ही वर्ष 2023 में न्यूजीलैंड में 20 से 26 मार्च तक होने वाले शो पर सबकी निगाहें होगी। यह शो हर तीन वर्ष के अंतराल में होता है।

surendra kumar samariya
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned