शुक्र है नींद तो खुली... ऐनवक्त पर ही सही

शुक्र है नींद तो खुली... ऐनवक्त पर ही सही

Mahesh Chand Gupta | Publish: Sep, 22 2018 02:21:13 AM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

आज जयपुर आएगी यूनेस्को की टीम... जिम्मेदारों ने नाकामी पर पर्दा तो डाला
विश्व विरासत के नजरिए से 3 दिन तक करेगी पुराने शहर का निरीक्षण

जयपुर. गुलाबीनगरी की 290 साल पुरानी वॉलसिटी को विश्व विरासत में शामिल कराने के लिए शनिवार को यूनेस्को की टीम निरीक्षण करने आएगी। शहर के लिए उ्मीदभरे इस आगमन से ऐन पहले ज्मिेदारों का निराशाजनक रवैया ही सामने आया। टीम के आगमन के ऐन कुछ घंटे पहले शुक्रवार को नगर निगम के अफसर अपनी लापरवाही पर पर्दा डालने दौड़े।
सुबह आयु€त मोहललाल यादव ने अफसरों के साथ 3 घंटे तक परकोटे में जायजा लिया। ईसरलाट से जलेब चौक होते हुए गोविंदेवजी मंदिर पहुंचे और रामनिवास बाग भी देखा। विरासत को संजोने, स्वच्छता का लक्ष्य पाने में अब तक नाकाम रहे अफसर इस दौरान विरासत की हकीकत पर पर्दा डालते नजर आए। परकोटे में बेतरतीब बने, गंदगी से सने शौचालयों को ठीक कराने के बजाय तिरपाल से ढक दिया गया। कई जगह रंग-रोगन भी शुरू कराया।

ओके हुई तो जयपुर में होगी तीसरी विश्व विरासत
यूनेस्को की टीम शनिवार से 3 दिन तक परकोटे में बाजारों, मंदिरों, हवेली और मॉन्यूमेंट्स आदि को बारीकी से देखेगी। चौथे दिन कुछ क्षेत्र वापस भी देख सकती है। इसके मद्देनजर त्रिपोलिया बाजार में देर शाम तक फसाड का काम चला। बाजारों में डिवाइडरों को भी रंगा गया। हमारी विरासत यूनेस्को टीम के मानकों पर खरी उतरी तो जयपुर को तीसरी विश्व विरासत मिल सकेगी। इससे पहले 2010 में जंतरम ंतर व 2013 में आमेर फोर्ट को विश्व विरासत का दर्जा मिला था।


हमारी इन विरासतों को देखने जाएगी यूनेस्को टीम
23 सितंबर
ईसरलाट, त्रिपोलिया गेट, हवामहल, एसएमएस टाउन हाल, सिरह ड्योढी, जलेब चौक, जंतरमंतर, सिटी पैलेस, गोविंद देव जी मंदिर, चौगान स्टेडियम, पौंडरिक हवेली और तालकटोरा।

24 सितंबर
चांदपोल गेट, चांदपोल बाजार, खजाने वालों का रास्ता, छोटी चौपड़, किशनपोल बाजार, राजस्थान स्कूल ऑफ आटü, चौकड़ी मोदीखाना, न्यू गेट, गोलछा सिनेमा, चौड़ा रास्ता, बड़ी
चौपड़, रामगंज बाजार, जौहरी बाजार।


25 सितंबर
मोती डूंगरी, अल्बटü हॉल, हथरोई, अजमेरी गेट, न्यू गेट, सांगानेरी गेट, गलता गेट, सूरजपोल गेट, चार दरवाजा, जोरावर सिंह गेट,जलमहल, नाहरगढ़ फोटü।

सुधार नहीं पाए, अब ढकने का प्रयास
निगम का सर्वाधिक जोर सफाई व्यवस्था पर है। इसे लेकर स्वास्थ्य
निरीक्षकों की टीम को भी परकोटे में झोंका गया है। नए भर्ती किए सफाईकर्मियों को भी परकोटे के विभिन्न बाजारों में तैनात किया गया है। हालांकि सफाई व्यवस्था में भी
निगम की लापरवाही सामने आई। श्रीजी की मोरी स्थित शौचालय के पास गंदगी को पर्दा डालकर ढक दिया गया। ऐसा हाल कई जगह सामने आया।

खुद देर से जागे, अब जनता से मांगा सहयोग
महापौर अशोक लाहोटी ने कहा, यूनेस्को की टीम चार दिन तक जयपुर में रहेगी। यह शहरवासियों के लिए गर्व की बात है। शहरवासियों को चाहिए कि सभी सहयोग करें। वल्र्ड हेरिटेज में शहर को शामिल कराने का यह सुनहरा मौका है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned