scriptWorld Post Day:आज से 15 अक्टूबर तक मनेगा राष्ट्रीय डाक सप्ताह,बधाईयों का कारवां अब भी 50 पैसे पर है सवार… | World Post Day:From Today to 15 October Celebrate as National Post Wee | Patrika News

World Post Day:आज से 15 अक्टूबर तक मनेगा राष्ट्रीय डाक सप्ताह,बधाईयों का कारवां अब भी 50 पैसे पर है सवार…

locationजयपुरPublished: Oct 09, 2017 12:15:02 pm

Submitted by:

rajesh walia

आज World Post Day है और डाक विभाग की ओर से प्रदेशभर में आज से 15 अक्टूबर तक ‘राष्ट्रीय डाक सप्ताह’ का आयोजन किया जाएगा।

World Post Day:From Today to 15 October Celebrate as National Post Week
आज World Post Day है और डाक विभाग की ओर से पूरे प्रदेशभर में संचार सुविधाओं और विभिन्न योजनाओं के प्रचार-प्रसार को लेकर राष्ट्रीय डाक सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। आज से 15 अक्टूबर तक ‘राष्ट्रीय डाक सप्ताह’ मनेगा। विभाग डाक सेवाओं के प्रति जागरुक करेगा। सुबह जयपुर के मुख्य पोस्ट मास्टर जनरल के कॉन्फ्रेंस हॉल में इस संबंध में विभाग के निदेशक दुष्यंत मुद्गल ने डाक सेवाओं से जुड़ी विभिन्न उपलब्धियों के बारे में बताया। मुद्गल ने कहा कि पूरे सप्ताह डाक से जुड़ी जानकारी रैली, संगोष्ठी, नुक्कड़ नाटक, पोस्टर प्रतियोगिता आदि के कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों तक पहुंचाई जाएगी।
बधाईयों का कारवां अब भी 50 पैसे पर सवार…

आज 50 पैसे का सिक्का भले ही कम ही नजर आता हो लेकिन डाक विभाग में इसकी बहुत कीमत है। विभाग ने 50 पैसे लेकर पोस्टकार्ड देने की परंपरा को खत्म नहीं किया है। समय के साथ—साथ हर वस्तु की कीमत बढ़ी है लेकिन विभाग ने घाटे में चलने के बावजूद पोस्टकार्ड की कीमत नहीं बढ़ाई है। इसकी सबसे बड़ी वजह आम लोगों के बीच इसकी उपयोगिता है। आज भी शोक संदेश से लेकर बधाइयों का कारवां पोस्टकार्ड पर सवार होकर ही एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचता है। राजधानी जयपुर की बात करें तो यहां प्रतिदिन लगभग 50 हजार डाक आती-जाती है। इसमें सामान्य लिफाफे, अंतरदेशीय पत्र, पोस्टकार्ड के अलावा स्पीड पोस्ट, रजिस्टर्ड पत्र और पार्सल शामिल है। विभाग की मानें तो बदलते वक्त के साथ पोस्टकार्ड की अहमियत भले ही कम हो गई है लेकिन आज भी पोस्टकार्ड की उपयोगिता जनसामान्य के बीच बेहद प्रचलित है। यहीं वजह है कि इसकी कीमत 50 पैसे से अधिक नहीं बढ़ाई गई है। इधर, विभाग के उच्चाधिकारियों का कहना है कि पोस्टकार्ड की कीमत से विभाग को कोई बड़ा रेवेन्यू भी नहीं मिल रहा है लेकिन जब तक केंद्र सरकार इस स्कीम में बदलाव नहीं करती तब तक इसी कीमत पर पोस्टकार्ड बेचे जाएंगे।
आज से शुरु हुई ‘इंटरनेशनल क्रेक्ड पैकेज’—

केंद्र सरकार की हरी झंडी के बाद जयपुर जीपीओ में भी आज एक ही समय पर ‘इंटरनेशनल क्रेक्ड पैकेज’ योजना की शुरुआत की जा रही है। अब से विदेशी डाक भेजने के लिए आईपीएस तकनीक का प्रयोग नहीं होगा बल्कि सीधे ही डाक ‘ट्रेक एंड ट्रेस सिस्टम’ से अपने गंतव्य तक पहुंच सकेगी। इस सुविधा पर ग्राहक को 100 ग्राम पर तकरीबन 300 रुपए ही देना होंगे। पहले यह कीमत 400 से 450 रुपए तक वसूली जाती थी।

इनका कहना है—

डाक विभाग को वर्तमान समय के साथ एडवांस और एक्टिव बनाने के लिए बदलाव किए जा रहे है। इस विश्व डाक दिवस से एक नई सुविधा ‘इंटरनेशनल क्रेक्ड पैकेज’ की शुरुआत करना इसी का परिणाम है। अब से विदेश में डाक भेजना आसान होगा। और कीमत भी पहले की तुलना में कम हो गई है। जो पुरानी योजनाएं है उन्हें बंद करने पर फिलहाल कोई निर्णय नहीं हुआ है। पोस्टकार्ड भी वर्तमान में प्रचलन में है।
-दुष्यंत मुद्गल, निदेशक डाक सेवा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो