scriptWorld Recycling Day Mobile problem E waste no disposal information | विश्व पुनर्चक्रण दिवस आज: हर घर में मोबाइल के ढेर, निस्तारण की जानकारी नहीं | Patrika News

विश्व पुनर्चक्रण दिवस आज: हर घर में मोबाइल के ढेर, निस्तारण की जानकारी नहीं

locationजयपुरPublished: Mar 18, 2023 01:21:23 pm

Submitted by:

Ashwani Kumar

हर घर में ई-वेस्ट (E waste) बढ़ता जा रहा है। स्थिति यह है कि हर साल घर में एक नया मोबाइल आ जाता है और पुराना अलमारी में रख दिया जाता है। जानकारी के अभाव में ई-वेस्ट निस्तारण (E waste disposal) की सही तरह से लोग रिसाइकिलिंग (Recycling) भी नहीं कर पाते। इतना ही नहीं, घर से उठने वाले कचरे और कंस्ट्रक्शन एंड डेमोलिश (सीएंडडी) वेस्ट का भी रिसाइकिल नहीं होने से भी कचरे के पहाड़ बनते जा रहे हैं।

विश्व पुनर्चक्रण दिवस आज: हर घर में मोबाइल के ढेर, निस्तारण की जानकारी नहीं
विश्व पुनर्चक्रण दिवस आज: हर घर में मोबाइल के ढेर, निस्तारण की जानकारी नहीं
जयपुर. हर घर में ई-वेस्ट (E waste) बढ़ता जा रहा है। स्थिति यह है कि हर साल घर में एक नया मोबाइल आ जाता है और पुराना अलमारी में रख दिया जाता है। जानकारी के अभाव में ई-वेस्ट निस्तारण (E waste disposal) की सही तरह से लोग रिसाइकिलिंग (Recycling) भी नहीं कर पाते। इतना ही नहीं, घर से उठने वाले कचरे और कंस्ट्रक्शन एंड डेमोलिश (सीएंडडी) वेस्ट का भी रिसाइकिल नहीं होने से भी कचरे के पहाड़ बनते जा रहे हैं।
केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिर्वतन मंत्रालय ने नए ई-वेस्ट रूल्स-2022 बनाए हैं। एक अप्रेल से ये नियम राज्य में लागू हो जाएंगे। यदि नियमों की सही तरह से पालना हुई तो जनता को कुछ हद तक प्राणघातक वेस्ट से निजात मिल जाएगी।
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.