script

Teachers Day 2019: आर्ट एंड क्राफ्ट बच्चों के विकास के लिये बहुत ज़रूरी – आर्ट टीचर कामना क़ौल

locationजयपुरPublished: Sep 05, 2019 01:38:05 am

Submitted by:

abdul bari

आज टीचर डे ( World Teachers Day 2019 ) के मौके पर हम आपको मिलवाते हैं एक ऐसे टीचर से जिन्होंने विपरीत परिस्थतीयों के बावजूद जीवन में संघर्ष कर आर्ट एंड क्राफ़्ट की दुनिया में अपना एक अलग मुकाम बनाया है।

आर्ट एंड क्राफ्ट बच्चे के विकास के लिये बहुत ज़रूरी - आर्ट टीचर कामना क़ौल

आर्ट एंड क्राफ्ट बच्चे के विकास के लिये बहुत ज़रूरी – आर्ट टीचर कामना क़ौल

जयपुर
आधुनिक युग में माता-पिता अपने बच्चों को डॉक्टर, इंजीनियर और एडवोकेट जैसे पेशों की ओर रुख करने की सलाह देते हैं। लेकिन इन सब चकाचौंध भरे पेशों से अलग आर्ट एंड क्राफ़्ट ( Art and craft ) की भी अपनी अलग दुनिया है। जहां हुनर और कलाकारी की बात होती है। आज टीचर डे ( World Teachers Day 2019 )
के मौके पर हम आपको मिलवाते हैं एक ऐसे टीचर से जिन्होंने विपरीत परिस्थतीयों के बावजूद जीवन में संघर्ष कर आर्ट एंड क्राफ़्ट की दुनिया में अपना एक अलग मुकाम बनाया है।
जयपुर के एसएमएस स्कूल की आर्ट टीचर कामना क़ौल के पति की करीब 30 साल पहले मौत हो गई थी। उस समय कामना पूरी तरह टूट चुकी थीं। लेकिन इस दौरान उन्होंने तय किया कि वह फिर से खड़ी होंगी और आर्ट को बढ़ावा देने के लिए हरसंभव प्रयास करेंगी। इस सोच के बाद कामना ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और लक्ष्य की और जुट गईं। कामना कौल ने आर्ट को लेकर एक मुहिम छेड़ी जिसकी हर किसी ने सराहना की। इस समय वह बच्चों को आर्ट का हुनर सिखाकर आर्ट को आने वाली पीढ़ी के हाथों में सौंप रही हैं।
कई सम्मानों से नवाजी जा चुकीं कामना का कहना है कि आर्ट एंड क्राफ़्ट बच्चे के विकास के लिये बहुत ज़रूरी है और यह पढ़ाई का ज़रूरी हिस्सा है। वह कहती हैं कि हर मां बाप को चाहिए कि अपने बच्चों के शौक़ को बढ़ाने में मदद करें।
प्रदेशभर में जोर शोर से मनाया जाएगा टीचर डे

गौरतलब है कि आज प्रदेशभर में टीचर डे धूमधाम से मनाया जाएगा। स्कूल में विभिन्न प्रकार के आयोजन होंगे। विद्यार्थी अपने गुरूजनों का आशीर्वाद लेंगे

ट्रेंडिंग वीडियो