scriptविश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल : टीम समायोजन पर जुटी टीम इंडिया…दो पेसर्स और दो स्पिनर्स के साथ उतर सकता है भारत | world test championship | Patrika News

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल : टीम समायोजन पर जुटी टीम इंडिया…दो पेसर्स और दो स्पिनर्स के साथ उतर सकता है भारत

locationजयपुरPublished: Jun 15, 2021 08:03:04 pm

Submitted by:

Satish Sharma

भारत और न्यूजीलैंड के बीच लॉड्र्स के मैदान पर १८ जून से खेले जाने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच को लेकर दोनों टीमें सक्रिय हो गई हैं।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल : टीम समायोजन पर जुटी टीम इंडिया...दो पेसर्स और दो स्पिनर्स के साथ उतर सकता है भारत

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल : टीम समायोजन पर जुटी टीम इंडिया…दो पेसर्स और दो स्पिनर्स के साथ उतर सकता है भारत

नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच लॉड्र्स के मैदान पर १८ जून से खेले जाने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच को लेकर दोनों टीमें सक्रिय हो गई हैं। न्यूजीलैंड ने जहां इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैच खेलकर अपनी तैयारी पुख्ता की है वहीं दूसरे टेस्ट में जीत से उसका मनोबल बढ़ा है। वहीं टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली कोच रवि शास्त्री के साथ अपनी टीम के गेंदबाजी संयोजन बनाने में जुट गए हैं, और संभवत टीम तीन पेसर्स और २ स्पिनर्स के साथ उतर सकती है। टीम प्रबंधन ने पिच और इंग्लैंड की स्थिति को लेकर यह फैसला लिया है, भारत गेंदबाजी का मजबूती देने के लिए रविचंन्द्र अश्विन और रविन्द्र जडेजा को भी अंतिम ११ में उतार सकता है। तेज गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के साथ इशांत जोड़ी बना सकते हैं वहीं मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर, इशांत की जगह लेने के लिए जूझ रहे हैं। यहां की पिच तेज और स्पिन दोनों के लिए अनुकूल मानी जा रही है। विराट के मानना है कि दो स्पिनर्स को शामिल करने का फैसला बुरा नहीं है क्योंकि २०१८ इंग्लैंड दौरे पर, आदिल रशिद और मोइन अली ने नौ विकेट व अश्विन ने तीन विकेट झटके थे। भारतीय टीम प्रबंधन का मानना है कि रविन्द्र जड़ेजा स्पिन के साथ-साथ बल्लेबाजी में भी सहयोग करेंगे।
संभावित टीम
रोहित शर्मा-शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अंजिक्या रहाणे, रिषभ पंत, रविन्द्र जडेजा, रविचन्द्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और इशांत शर्मा।
विजेता को 11 करोड़ 71 लाख रुपए
इसी बीच आईसीसी सीईओ जियोफ एलड्रिक ने टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में विजेता और उप विजेता के लिए पुरस्कार राशि की घोषणा कर दी है। इसके अनुसार विजेता को १.६ मिलियन डॉलर (करीब ११ करोड़ ७१ लाख रुपए) और उपविजेता को ८ लाख डॉलर (करीब ५ करोड़ ८५ लाख रुपए) की पुरस्कार राशि दी जाएगी। डब्ल्यूटीसी की अंक तालिका में तीसरे नंबर पर रहने वाली टीम को साढ़े चार लाख डॉलर यानी लगभग चार करोड़ रुपये तो वहीं चौथे स्थान पर रहने वाली टीम को साढ़े तीन लाख डॉलर यानी लगभग ढाई करोड़ रुपए दिए जाएंगे। पांचवें और छठे नंबर की टीमों को क्रमश: दो लाख और एक लाख रुपए की पुरस्कार राशि दी जाएगी। आईसीसी ने स्पष्ट किया है कि अगर डब्ल्यूटीसी फाइनल ड्रॉ या टाई पर खत्म होता है तो कुल पुरस्कार राशि को दोनों टीमों में बराबर बांटा जाएगा।
फाइनल की पिच में पेस और बाउंस होगा : ग्राउडं्समैन
साउथम्पटन। हैम्पशायर बाउल मैदान के मुख्य ग्राउंड्समैन ने सिमोन ली ने कहा कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच यहां होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल मुकाबले की पिच में पेस और बाउंस होगी। ली ने कहा, निजी तौर पर मैं पिच में पेस, बाउंस और कैरी चाहता हूं। इंग्लैंड के मौसम में ज्यादातर समय हम ऐसा नहीं कर पाते हैं लेकिन आशंका जताई जा रही है कि इस दौरान मौसम सही रहेगा। हमें उम्मीद है कि इस बार हम पेस और हार्ड पिच तैयार कर सकेंगे। उन्होंने कहा, पिच में पेस होने से यह टेस्ट क्रिकेट को उत्साहित बनाता है। मैं क्रिकेट का प्रशंसक हूं और ऐसी पिच तैयार करना चाहता हूं जहां क्रिकेट को पसंद करने वाले हर एक गेंद का आनंद लें। उन्होंने कहा, जैसा कि मैंने कहा कि मौसम सही रहने की उम्मीद है। पिच सूखी होगी जो स्पिनरों को भी मदद देगी। हम चाहते हैं कि कुछ रन बने और मैच लंबा चले।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो