scriptघी में डूबी रोटी खाने के शौकीन हैं पहलवान बजरंग | Wrestler Bajrang Poonia wins heart by his fitness | Patrika News

घी में डूबी रोटी खाने के शौकीन हैं पहलवान बजरंग

locationजयपुरPublished: Jul 19, 2019 03:09:50 pm

Submitted by:

Divya Sharma

६५ किग्रा. कैटेगरी में रेसलिंग प्रतियोगिता में गोल्ड मैडल जीतकर दुनिया के नम्बर-वन फ्रीस्टाइल रेसलर बन गए हैं पहलवान बजरंग। १२-१३ साल बड़े योगेश्वर दत्त को अपना गुरु मानकर उनकी लाइफस्टाइल फॉलो करते हैं बजरंग।

घी में डूबी रोटी खाने के शौकीन हैं पहलवान बजरंग

घी में डूबी रोटी खाने के शौकीन हैं पहलवान बजरंग

हरियाणा के फ्रीस्टाइल रेसलर बजरंग पूनिया ने ६५ कि.ग्रा. कैटेगरी में रेसलिंग प्रतियोगिता में गोल्ड मैडल जीतकर खुद को दुनिया का नम्बर-१ पहलवान साबित किया है। हाल ही एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप का आयोजन न्यूयॉर्क में हुआ था। यूडब्ल्यूडब्ल्यू द्वारा जारी पहलवानों की रैंकिंग में भी २५ वर्षीय पूनिया ने शीर्ष-१० में जगह बनाई है।
* ६५ किग्रा. कैटेगरी में रेसलिंग प्रतियोगिता में गोल्ड मैडल जीतकर दुनिया के नम्बर-वन फ्रीस्टाइल रेसलर बन गए हैं।
* १२-१३ साल बड़े योगेश्वर दत्त को अपना गुरु मानकर उनकी लाइफस्टाइल फॉलो करते हैं बजरंग।
०७ साल की उम्र से सीख रहे हैं अखाड़े के दांवपेच। तब से वे कुश्ती के मैदान में घंटों प्रेक्टिस करते हैं।
सात वर्ष की उम्र से अखाड़े में दांवपेच दिखाने वाले बजरंग पूनिया अन्य पहलवानों की तरह जमकर वर्कआउट करते हैं। इस कारण वे काफी चर्चा में भी रहते हैं। जिम के साथ वह नियमित आउटडोर एक्सरसाइज करते हैं। कुश्ती के मैदान में भी वे घंटों प्रेक्टिस करते हैं। कार्डियो से ज्यादा वेट ट्रेनिंग पर उनका फोकस होता है। वे डंबल, वेट प्लेट को बॉडी के विभिन्न अंगों के अनुसार उठाने का अभ्यास करते हैं। शरीर में फुर्ती लाने के लिए रस्सी पर चढऩे-उतरने और खींचने के अलावा बड़े टायर के साथ भी वर्कआउट करते हैं। वे शरीर की क्षमता बढ़ाने के लिए स्क्वॉट्स, पुशअप्स, पुलअप्स, सिटअप्स, ब्रेंचप्रेस सप्ताह में तीन से चार दिन करते हैं।

योगेश्वर को बनाया गुरू
अनुभवी पहलवानों संग बजरंग की तुलना इसलिए होती है क्योंकि वे अपने से १२-१३ साल बड़े योगेश्वर दत्त को अपना गुरु मानकर फॉलो करते हैं। वे रनिंग, उठक-बैठक या कुश्ती के मैदान में दांवपेच लगाने के साथ हर काम में योगेश्वर को बराबर टक्कर देते हैं।

नाश्ते में प्रोटीन डाइट लेते
हड्डियों व मांसपेशियों की मजबूती के लिए बजरंग हाई प्रोटीन डाइट पर फोकस करते हैं। दूध व दूध से बने उत्पाद दही व पनीर ज्यादा लेते हैं। साथ ही बादाम और घी भी खाते हैं। इसके अलावा दालें, मौसमी फल, अंडा और प्रोटीन सप्लीमेंट भी नियमित रूप से लेते हैं। सुबह के नाश्ते और लंच में चूरमा, दाल, बाटी, गुड़ खाना ज्यादा पसंद है। लंच में घी में डूबी रोटी को दाल, हरी मिर्च-लहसुन की चटनी, सलाद व दही लेते हैं। बजरंग की सबसे पसंदीदा डिश पूरन पोली है। इसके साथ वे लड्डू के भी शौकीन हैं। जिसे वे कभी भी व कहीं भी खा सकते हैं। सुबह पालक, गाजर और टमाटर का दो गिलास जूस, 30 नग बादाम, तीन लीटर दूध लेते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो