जय श्री श्याम के जयकारों और निशानों से लकदक दर्जनों पदयात्राएं खाटूधाम के लिए रवाना


—सीकर रोड शाम तक पूरी तरह से हुई श्याममयी, लगाए जगह—जगह भंडारे

By: Harshit Jain

Published: 01 Mar 2020, 06:29 PM IST

जयपुर. जय श्री श्याम का जयकारा, हाथों में निशान लेकर बाबा श्याम का गुणगान करते भक्त और जगह—जगह पदयात्रियों की मनुहार करती कई सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि। रविवार को शहर में ऐसा ही नजारा देखने को मिला। दर्जनों की तादाद में शहर से खाटू के लक्खी मेले में हाजिरी देने के लिए छोटीकाशी से पदयात्राएं रवाना हुई। इसके साथ ही देर रात तक भजन संध्या का दौर भी चला। हजारों श्रद्धालुओं के कारण सीकर रोड रोड पदयात्रियों से अट गई। दोपहर से देर शाम तक पदयात्रात्रियों के रैले उमड़ते रहे। छोटीकाशी से खाटूधाम की सबसे विशाल और प्राचीन पदयात्रा श्याम सत्संग मंडल संस्था के बैनर तले रामगंज बाजार के कांवटियों का खुर्रा स्थित श्याम प्राचीन मंदिर से रवाना हुई। मंदिर महंत लोकेश मिश्रा के सानिध्य में पं. पुरुषोत्तम भारती ने पदयात्रा को रवाना किया। जयपुर व्यापार महासंघ के अध्यक्ष सुभाष गोयल सहित अनेक विशिष्ट जनों ने श्याम प्रभु की आरती उतारी। श्याम सत्संग मंडल संस्था के अध्यक्ष कुंज बिहारी आभासवाले ने बताया कि पदयात्रा में महिला-पुरुष-बच्चे एक ही रंग की पोशाक में हाथों में श्याम प्रभु का निशान लिए चल रहे थे। महिलाएं जहां चूनरी की साड़ी में थीं वहीं पुरुष सफेद कुर्ता-पायजामा पहने हुए हुए थे। रामगंज से चांदपोल तक पदयात्री बैंडबाजा, लवाजमा, हाथी-ऊंट-घोड़े के साथ नाचते-गाते चल रहे थे। चारदीवारी में पदयात्रियों की सेवा में अनेक भंडारे लगाए गए। जगह-जगह ज्यूस, फल, चाय, आइसक्रीम का वितरण किया गया झोटवाड़ा रोड स्थित चमत्कारेश्वर महादेव मंदिर में दोपहर का भोजन कर पदयात्रा सीकर रोड की ओर प्रस्थान कर किया। यहां अन्य पदयात्राओं के साथ श्याम भक्त ढप, चंग की थाप पर अबीर गुलाल उड़ाते हुए होली खेलते आगे बढ़े ।रात्रि विश्राम हरमाड़ा के गुडवालाज मेरिज गार्डन में किया।3 मार्च को चौमू, तीन को गोविंदगढ़,चार को रींगस में रात्रि विश्राम करते हुए पदयात्र पांच मार्च को दशमी के दिन खाटू पहुंचेंगी। छह मार्च को जयपुरवालोंं की धर्मशाला में कीर्तन होगा।


गौरतलब है कि 60 साल पहले भक्त शिरोमणि पं.गोकुलचंद्रजी मिश्र जयपुर से खाटू तक पहली पदयात्रा लेकर गए थे। मिश्र कई वर्षों तक खाटूधाम में बाबा के निज मंदिर में समर्पित भाव से पूजन-अर्चना की। वे खाटूधाम के प्रथम पुजारी थे। कई सालों तक खाटूधाम में श्याम बाबा की सेवा करने के बाद मिश्र जयपुर आ गए। उन्होने रामगंज बाजार के कांवटियो का खुर्रा स्थित अपने निवास स्थान पर श्याम बाबा का मंदिर बनाया। मिश्र ने सर्वप्रथम श्याम बाबा की ज्योति जगाई। सन् 1966 को अपने निवास स्थान कांवटियों का खुर्रा, रामगंज बाजार में श्री श्याम प्राचीन मंदिर की स्थापना की। इसके बाद श्री श्याम सत्संग मंडल की स्थापना की।
आज इसी इस मंडल की अनेक शाखाएं-प्रशाखाएं पूरे जयपुर में फैली है।


श्याम एकादशी समिति, पुरानी बस्ती की पदयात्रा चांदपोल बाजार दूसरा चौराहा स्थित चैतन्य महादेवजी का मंदिर श्याम बगीची से श्याम प्रभु के जयकारों के साथ रवाना हुई। पदयात्रा से जुड़े अशोक शर्मा ने बताया कि पदयात्रा में संैकड़ों पदयात्री श्याम प्रभु की ध्वजा लिए खाटू के लिए रवाना हुए। पदयात्रा तीन मार्च को खाटूधाम पहुंचेगी।


आपणो श्याम नवयुवक मंडल परिवार की पदयात्रा शास्त्रीनगर के तेलीपाड़ा स्थित शिव मंदिर से श्याम प्रभु के रथ के साथ रवाना हुई। रवानगी से पूर्व श्याम भक्तों ने निशान पूजन कर खाटू नरेश की आरती उतारी।
..........


भजन संध्या

श्याम गौमाता सेवा संघ सांगानेर की ओर से श्याम भजन संध्या रामपुरा रोड़ स्थित शांकभरी कोहिनूर रेजिडेंसी में आयोजित हुई। जिसमें भजन सम्राट राज राठौड़, तनु शर्मा, मनोज शर्मा एंव हेमंत टांक ने अपनी रंगारंग श्याम बाबा के भजनों की प्रस्तुति से फागोत्सव में रंग जमा दिया।
संघ के आनंद बंसल ने बताया कि श्याम बाबा की मौजूदगी में गुलाल व गुलाब के फूलों की होली खेल रंग जमाया। इससे पूर्व श्याम बाबा का दरबार सजाया गया।


जगह-जगह भंडारा
पदयात्रियों की सेवा के लिए शहर में जगह-जगह भंडारे लगाए गए। भक्तों ने पदयात्रियों को नाश्ता और भोजन कराकर पुण्य कमाया। श्याम मस्त परिवार समिति की ओर से कांवटियों का खुर्रा पर भंडारा लगाया गया। अध्यक्ष चंदनसिंह ने बताया कि पदयात्रियों को नाश्ता करवा कर आवभगत की गई। इससे पहले पदयात्रियों का स्वागत किया गया। भंडारा देख भक्तों की आस्था छलक पड़ी, लोग प्रसादी बांटने में जुट गए। आगरा रोड से भी बड़ी संख्या में पदयात्राएं गुजरी। जगह—जगह यात्रा का पुष्पवर्षा कर स्वागत किया। यात्रियों का बाबूलाल टीलावाला ने माला पहनाकर, स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया गया। शक्ति, राजीव शर्मा, छोटू पंचोली, विनोद कलवानिया सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

श्याम युवा मंडल समिति शास्त्री नगर और स्पेस सिनेमा व्यापार मंडल की ओर से झोटवाड़ा रोड स्थित स्पेस सिनेमा पर भंडारा लगाया गया। पीयूषपाणि चतुर्वेदी, सुरेश शर्मा, पिंटू शर्मा सहित अन्य कार्यकर्ताओं ने सेवाएं दी।

बिलोची श्याम सेवा समिति की ओर से पीपली के बालाजी मंदिर के पास अल्पाहार सेवा और श्याम भजन रस का आयोजन हुआ।
गिरिराज धरण सेवा परिवार समिति मुरलीपुरा का अल्पाहार भंडारा और श्याम भजन संध्या कार्यक्रम आयोजित हुआ।


श्याम सरकार सेवा समिति का सातवां भंडारा तीन मार्च तक सीकर रोड नंबर 5, पॉवर हाउस के बाहर लगाया जाएगा। आयोजक पवन शर्मा ने यह जानकारी दी।

श्याम पदयात्री सेवा परिवार का भंडारा और फागोत्सव कार्यक्रम रोड नंबर 2 सीकर रोड स्थित जीवन ज्योति हॉस्पिटल के बाहर लगाया लगाया गया। श्याम धणी परिवार, सांवरिया सेवा परिवार, श्याम दीवाने परिवार सहित विभिन्न श्यामसेवी संगठनों के कार्यकर्ता यहां सेवाएं दी।


सफाई व्यवस्था नदारद
नगर निगम का बोर्ड नहीं होने के कारण पदयात्राओं में सफाई व्यवस्था की स्थिति पूरी तरह से बिगड़ी हुई नजर आई। श्याम सेवी संस्थाएं ही अपने स्तर पर सफाई करती हुए नजर आई।

Harshit Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned