उत्साह की ध्वनि से गूंजी छोटीकाशी, पीएम के आहवान का किया स्वागत

-

By: Harshit Jain

Published: 22 Mar 2020, 09:33 PM IST

जयपुर.कोरोना वायरस की बचाव टीम में दिन रात आमजन की सेवा में कार्यरत सेवकों के सम्मान में शहरवासियों ने थालिया, टंकी, गिलास, तालियां आदि बजाकर व्यक्त किया। जनता कर्फ्यू के बीच पीएम मोदी के आहवान का शहरवासियों ने स्वागत किया, पूरी छोटीकाशी उत्साह की ध्वनि से गुंजायमान हो उठी। पांच बजने से पहले लोग घरों से बाहर आ गए। इसके बाद हर उम्र के लोगों में उत्साह देखते ही बना। जो लोग सुबह से अपने घरों में कैद थे वे परिवारजनों के साथ बाहर आ गए। कुछ लोग बालकनी में तो कुछ छत पर पहुंच गए। इनके हाथों में थालियां और चम्मच थी और मन में कोरोना वायरस को खत्म करने में जुटे चिकित्सक, नर्सिंग स्टाफ, प्रशासन और मीडिया कर्मियों के उत्साह बढ़ाने की भावना हिलोरें मार रही थी। पहली बार एक मकान की छत से गूंज रही आवाज ने दूसरे मकान की मुंडेर से टकराते हुए एक साउंड फ्रीक्वेंसी बनाते हुए पूरे जयपुर को जोड़ दिया। शाम को पांच बजे मंदिरों में आरती का समय नहीं था, लेकिन मंदिरों से शंख घंटा घड़ियाल गुंजायमान हो उठे। मानसरोवर, प्रतापनगर, सांगानेर, मालवीय नगर, झोटवाड़ा, विद्याधर नगर, मुरलीपुरा, वीकेआई, बनी पार्क, गांधीनगर, जगतपुरा, इंदिरागांधीनगर सहित अन्यजगहों पर लोगों का भारी उत्साह दिखाई दिया। युवाओं ने इस दृश्य को मोबाइल में कैद किया और सोशल मीडिया पर शेयर किया।


एमआईरोड स्थित अमरापुरा मंडली की ओर संस्थान के बाहर, पानों का दरीबा स्थित सरस निकुंज के महंत अलबेली माधुरी शरण के सान्निध्य में थाली बजाइ्र गई। गोपालपुरा में बुजुर्ग दम्पत्ति ने कोरोना के खातमें के लिए व देश मे इस संकट पर योगदान देने वालों के लिए राष्ट्रीय ध्वज लहराया। मुहाना मंडी रामपुरा रोड स्थित ओउमाश्रय सेवाधाम में भैषज यज्ञ में कोरोना सहित सभी विषैले विषाणुओं को नष्ट करने हेतु आहुतियां दिलवाई गई। सेवा धाम संचालक यशपाल यश ने यह जानकारी दी।

बिडला मंदिर में पुजारियों ने घंटे घडियाल बजाए। यह जानकारी मंदिर ट्रसट के राधेश्याम रुंगटा ने दी। वैशालीनगर स्थित अक्षरधाम मंदिर में भी पुजारियों ने थाली बजाई।
हरे कृष्णा मूवमेंट जयपुर की ओर से महल रोड स्थित अक्षयपात्र परिसर में अनेकों वाद्य यंत्रों से हरि नाम संकीर्तन किया। खोले के हनुमान जी मंदिर में, प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय वैशाली नगर में बेहतर स्वास्थ्य के लिए एक साथ ताली घंटे, घंटी और थाली बजाएं साथ ही कोरोना वायरस के नाश के लिए मेडिटेशन किया।

जैन मंदिरों बंद होने की वजह से श्रद्धालुओं ने घरों में ही पूजा अर्चना व जाप पाठ किए। राजस्थान जैन युवा महासभा ने सभी से महामारी से बचाव के लिए भक्तामर स्तोत्र व विश्व शांति प्रदायक णमोकार महामंत्र का घरों में ही जाप करने की अपील की। प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप जैन ने बताया कि कई श्रावकों के नित्य देव दर्शन व अभिषेक के नियम होने के कारण उनके लिए कई मंदिरों में सोमवार से अभिषेक की वीडियो रिकॉर्डिंग /लाईव अपने मंदिरों /समाज के ग्रुप में भिजवाई जाएगी। भीलवाड़ा स्थित बिजोलिया अतिशय क्षेत्र में प्रवासरत मुनि सुधा सागर ने अनुष्ठान किए।

Harshit Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned