scriptहनुमान जयंती— लॉकडाउन के चलते घर में करें पवनपुत्र की होगी आराधना | wwww | Patrika News

हनुमान जयंती— लॉकडाउन के चलते घर में करें पवनपुत्र की होगी आराधना

locationजयपुरPublished: Apr 07, 2020 09:58:23 pm

Submitted by:

Harshit Jain

—संकट कटे मिटे सब पीरा, जो सुमिरै हनुमत बलबीरा…-घरों में गूंजेगे सुंदरकांड के पाठ और हनुमान चालीसा

1100 deepak amrit sidhi yog

हनुमान जयंती— लॉकडाउन के चलते घर में करें पवनपुत्र की होगी आराधना

जयपुर.अंजनीपुत्र और रामभक्त हनुमान जी जन्मोत्सव बुधवार को चित्रा नक्षत्र और अमृतसिद्धि योग में मनाया जाएगा। हालांकि लॉकडाउन होने के चलते पवनपुत्र के मंदिर बंद रहेंगे। भक्त प्रदेशभर सहित देशभर के मंदिरों के वेबसाइट के जरिए ईदर्शन करेंगे। शहर के प्राचीन घाट के बालाजी, खोले के हनुमान जी, काले हनुमान जी, चांदपोल हनुमान, सांगानेरी गेट जौहरी बाजार हनुमान जी, चिंताहरण काले हनुमान जी , अंबाबाड़ी, पापड़ के हनुमान जी सहित अन्य मंदिरों में महंत और पुजारियों की ओर से प्रभु का अभिषेक, नूतन पोशाक, फूलों से श्रृंगार, लड्डूओं का भोग सहित अन्य व्यंजनों का भोग लगाकर झांकी सजाई जाएगी। वहीं चोला अर्पित कर और प्रदेश सहित देशभर में कोरोना से मुक्ति, सुख समृद्धि की कामना जाएगी। दिनभर घरों में हनुमान चालीसा, सुंदरकांड के पाठ गुंजायमान होंगे। महंत मनोहरदास ने बताया कि सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए पवनपुत्र के चित्र के समक्ष चमेली के तेल या देशी घी का दीपक जलाकर 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें। चौमुखी दीया जलाए। उत्तर दिशा की ओर मुख करके हनुमान जी की उपासना करें। ज्योतिषाचार्य पं.पुरुषोत्म गौड़ ने बताया कि हनुमान चालीसा का पाठ करें हर चौपाई का अपना महत्व है, जो सेहत से लेकर धन और सुख समृद्धि प्रदान करता है। हनुमान जी को चमेली की खुशबू या तेल और लाल फूल चढ़ाए। चने और गुड़ का प्रसाद अर्पित करें।

———–


यहां भी होगी विधिवत पूजा अर्चना


चांदी की टकसाल स्थित काले हनुमान मंदिर में महंत गोपालदास के सान्निध्य में पवनपुत्र की पूजा अर्चना के साथ अन्य अनुष्ठान होंगे। पूर्व संध्या पर मंगलवार को हनुमानजी का दूध, दही आदि से तैयार पंचामृत से अभिषेक किया गया। इसके बाद रात को हवन हुआ, जिसमें राम रक्षास्त्रोत के पाठों के बीच आहुतियां अर्पित की गई। बुधवार सुबह हनुमानजी महाराज को नवीन पोशाक धारण करवाई जाएगी। मंदिर में सुंदरकांड के पाठ होंगे। न्यूसांगानेर रोड स्थित चिंताहरण काले हनुमान जी मंदिर में महंत मनोहदास के सान्निध्य में दोपहर 12 बजे 1100 दीपकों से आरती होगी। वहीं 51 किलो दूध के अभिषेक के बाद विशेष श्रृंगार होगा। पंचकुंडीय यज्ञ होगा। घाट के बालाजी मंदिर में महंत स्वामी सुदर्शनाचार्य के सान्निध्य में पूजा सहित अन्य अनुष्ठान होंगे। मोतीडूंगरी स्थित हनुमान जी मंदिर,गलता गेट स्थित मंदिर गीता गायत्री पंचमुखी हनुमान मंदिर, दक्षिणमुखी बालाजी मंदिर हाथोज धाम में स्वामी बालमुकुंदाचार्य के सान्निध्य में भगवान सीतारामजी, हनुमानजी का पंचामृत से अभिषेक कर बालाजी को सिंदूर का चोला चढ़ाकर नव पोशाक धारण कराई जाएगी। खोले के हनुमान जी मंदिर में सुबह 8.15 बजे पवनपुत्र का द्रव्य औषधी, अभिषेक के बाद सिंदूर चौला चढ़ाया जाएगा। तथा फूल-बंगला झांकी सजाई जाएगी। दोपहर 12 बजे महाआरती होगी। अंबाबाड़ी स्थित संकट मोचन हनुमान मंदिर में सुबह आठ बजे अभिषेक होगा। सुरेन्द्र गुप्ता ने बताया कि पवनपुत्र को विशेष पोशाक के साथ चांदी की माला धारण करवाई जाएगी।
—————

सवाईजयसिंह का हुआ मुंडन संस्कार
गलता रोड स्थित घाट के बालाजी मंदिर अपने में खास है। महंत स्वामी सुदर्शनाचार्य ने बताया कि मंदिर शहर के कुलदेवता के रूप में जाना जाता है, जहां सातों जात की चोटी और जडूला उतारा जाता है। जयपुर रियासत के महाराजा सवाईजयसिंह का मुंडन संस्कार भी यहां हुआ। यहां विग्रह दर्शन दक्षिणमुखी हैं और स्वयंभू रूप में हैं। इस बार पर्व सादगीपूर्ण तरीके से मनाया जाएगा। अभिषेक के बाद चौला, श्रृंगार और नई ध्वजा विशेष भोग लगाकर आरती की जाएगी। हनुमान चालीसा के 108 पाठ और विशेष हवन होगा। जिसमें सभी की सुख शांति के लिए कामना की जाएगी। हनुमान चालीसा का कलयुग में अधिक महत्व बढ़ गया है। चालीसा में हनुमान जी का का नाम सात बार आता है। जहां भी यह नाम आया वह चौपाई सिद्ध हुई है।

………………

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो