राजस्थान में 16 व 17 अक्टूबर को जयपुर, भरतपुर व कोटा संभाग में बारिश का यलो अलर्ट

rain in rajasthan: राजस्थान में मानसून की विदाई के बाद बन रहे पश्चिमी विक्षोभ के चलते 16 व 17 अक्टूबर को भरतपुर, जयपुर व कोटा संभाग के अलावा हरियाणा से लगते जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। दो दिन तक पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। अलवर, भरतपुर, करौली और धोलपुर में दोनों दिन बारिश की संभावना है।

By: Vinod Chauhan

Updated: 14 Oct 2021, 04:54 PM IST

जयपुर। rain in rajasthan: राजस्थान में मानसून की विदाई के बाद बन रहे पश्चिमी विक्षोभ के चलते 16 व 17 अक्टूबर को भरतपुर, जयपुर व कोटा संभाग के अलावा हरियाणा से लगते जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। दो दिन तक पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। अलवर, भरतपुर, करौली और धोलपुर में दोनों दिन बारिश की संभावना है।

मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। जिसके चलते राजस्थान के ज्यादातर भागों में पूर्वी हवाएं प्रभावी होंगी। सथ ही एक नया पश्चिमी विक्षोभ भी उत्तर भारत के क्षेत्रों के ऊपर सक्रिय होगा। इन दोनों सिस्टम के प्रभाव से पूर्वी व पश्चिमी राजस्थान में 16 व 17 अक्टूबर को बारिश होगी। पूर्वी राजस्थान में दो दिन के दौरान करीब 10 जिलों में बारिश हो सकती है, जबकि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के जिलों में भी दो दिन तक हल्की बारिश की संभावना है। राजस्थान में कई बार पोस्ट मानसून इस प्रकार की गतिविधियां होती रही हैं। उललेखनीय है कि 9 अक्टूबर को राजस्थान के सभी भागों से मानसून की विदाई हो गई थी और उसके बाद से ही दिन के समय हल्की गर्मी और रात को हल्की ठंडक का एहसास हो रहा है।

तापमान में हो सकती है गिरावट

राजस्थान के बारिश की संभावना के चलते 15 से 20 अक्टूबर तक अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज हो सकती है। मौसम विभाग की माने तो अधिकतम तापमान 33 से 35 डिग्री के बीच रहने की संभावना है जबकि न्यूनतम तापमान 20 से 23 डिग्री के बीच रह सकता है। वर्तमान में अधिकतम तापमान 38 डिग्री तक पहुंच गया है।

यूं रहेगा मौसम का मिजाज

16 अक्टूबर को अलवर, भरतपुर, धोलपुर और करौली जिले में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है।
17 अक्टूबर को अलवर, भरतपुर, बूंदी, बारां, दौसा, धोलपुर, झालावाड़, जयपुर, करौली, कोटा, शेखावाटी, सवाई माधोपुर जिले में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है।

Vinod Chauhan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned