सिरदर्द में आराम देंगे ये योगासन

योगासन से कई तरह के शारीरिक और मानसिक लाभ लिए जा सकते हैं। यदि आपको अक्सर सिरदर्द की समस्या रहती है तो इन दो योग से आराम मिलेगा।

By: Archana Kumawat

Updated: 19 Feb 2021, 03:46 PM IST

1. बालासन - इस आसन में शरीर की मुद्रा मां के गर्भ में पल रहे शिशु के समान होती है। इसीलिए इसे बालासन कहते हैं। इस योगासन से सिर में रक्त का संचार सही होता है। साथ ही मस्तिष्क के स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। योग करने के लिए वज्रासन की मुद्रा में बैठ जाएं। लंबी सांस लेते हुए दोनों हाथों को सीधा सिर के ऊपर ले जाएं। फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए आगे की ओर झुकें। इस दौरान हिप्स और एडिय़ों को नहीं उठाएं। झुकने के बाद हथेलियां, कोहनी और सिर को जमीन से टिका लें। कुछ देर तक इस मुद्रा में रहें और फिर सांस छोड़ते हुए पास सामान्य मुद्रा में आ जाएं। इस आसन को शुरुआत में ५-१० मिनट तक करें।

2. सुप्त विरासना - एक वैज्ञानिक अध्ययन से सामने आया कि सुप्त विरासना से माइग्रेन के रोगियों को लाभ मिलेगा। इस आसन को करने के लिए भी वज्रासन की मुद्रा में बैठ जाएं। फिर सांस लते हुए शरीर को पीछे की तरफ ले जाएं और हाथों व कोहनी को सामने जमीन पर टिका लें। इस अवस्था में पीठ जमीन से स्पर्श करेगी और हिप्स पंजों पर होने चाहिए। सिर पीछे की तरफ जितना हो सके उतना झुकाने की कोशिश करें। इस आसन में पीठ का आकार कमान की तरह होगा। कुछ सेकंड तक इस मुद्रा में रहें फिर सामान्य अवस्था में आ जाएं। इस आसन से सिर दर्द की समस्या में लाभ मिलेगा।

Archana Kumawat
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned