scriptफिटनेस और एक्टिवनेस के लिए योगा | world yoga day news | Patrika News
जयपुर

फिटनेस और एक्टिवनेस के लिए योगा

यूथ और महिलाएं स्वस्थ काया के लिए जिम से ज्यादा योगा क्लासेज में दिखा रहे दिलचस्पी।

जयपुरJun 20, 2018 / 05:29 pm

Ashiya Shaikh

world yoga day news

world yoga day news

जयपुर. फिटनेस और एक्टिव रहने के लिए जहां यूथ और महिलाएं जिम को प्रिफर करते थे, वहीं धीरे-धीरे अब महिलाएं हो या बुजुर्ग सभी स्वस्थ व निरोगी काया के लिए योगा को प्रिफर कर रहे है इसलिए अब जयपुरराइट्स फिट रहने के लिए योगा को प्रिफर कर रहे है। योगा इंस्ट्रक्चर ने बताया कि महिलाएं और युवा अब जिमिंग से ज्यादा फिटनेस और हेल्दी रहने के लिए योगा क ी तरफ आकर्षित हो रहे है इसका एक कारण यह है कि लोग जिम की तुलना नैचुरलपैथी क ो ज्यादा प्रिफर कर रहे है।
महिलाएं ले रही ज्यादा दिलचस्पी
हथरोई बावड़ी की योगा टीचर कांता गुप्ता बताती है कि महिलाएं ज्यादा योगा की तरफ रुचि दिखा रही है। महिलाएं स्वस्थ रहने के साथ एक्टिव रहने के लिए योगा के विभिन्न आसन सीख रही है। अभी करीब ३५ महिलाएं जो डेली रुटीन में से समय निकालकर योगा सीखने आ रही है। कांता बताती है कि महिलाओं की योगा के लिए दिलचस्पी को देखते हुए आस के ही एक मंदिर में रोजाना शाम के समय निशुल्क योगा की क्लासेज देती हूं।
प्राणायम से लेकर विभिन्न आसन
अशोक मार्ग के परमानंद हॉल में हर सुबह ६.२० से ७.२० बजे तक योगा क्लासेज संचालित होती है। खुशबू कांवर बताती है कि इस क्लासेज में २० से ज्यादा प्रतिभागी भाग ले रहे है। क्लासेज में प्राणायम से लेकर धनुआसन, वृक्षासन, सूर्यनमस्कार और व्रजासन जैसे कई लाभकारी आसन सिखाएं जाते है। महिलाएं और यूथ ज्यादा से ज्यादा इन क्लासेज में इंट्ररेस्ट दिखा रहे है। योग गुरू खुशबू कांवर बताती है कि योगा में पिछले कुछ समय में लोगों का इंट्ररेस्ट बढ़ा है लोग इस ओर काफी आकर्षित हुए है।

युवा और महिलाएं है ज्यादा सक्रिय
गोविंदपुरी के जुगल किशोर और उनके बेटे नीतिन बताते है कि वे लोगों के लिए कई शिफ्ट में योग क्लासेज देते है। जिसमें महिलाएं और यूथ सबसे ज्यादा सक्रिय रुप से हिस्सा ले रहे है। ६५ वर्षीय जुगल बताते है कि वे करीब 50 साल लोगों को योगा सीखा रहे और उनके बेटे करीब 20 साल से योग का पाठ पढ़ा रहे है। उन्होनें बताया कि क्षेत्र की कई महिलाएं और यूथ योग से जुड़ते जा रहे है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो