scriptप्राकृतिक चिकित्सालय में से शुरू होगा योग, अन्य चिकित्सा सेवाओं के लिए करना होगा इंतजार | Yoga will start from the natural hospital | Patrika News

प्राकृतिक चिकित्सालय में से शुरू होगा योग, अन्य चिकित्सा सेवाओं के लिए करना होगा इंतजार

locationजयपुरPublished: Jul 31, 2020 12:59:39 pm

Submitted by:

Tasneem Khan

शहर के बापू नगर स्थित प्राकृतिक चिकित्सालय में 5 अगस्त से योग क्लासेज शुरू हो जाएंगी। मार्च में पहले लॉकडाउन से बंद चिकित्सालय में अब लोग योग कर सकेंगे।

Yoga will start from the natural hospital, we will have to wait for other medical services

Yoga will start from the natural hospital, we will have to wait for other medical services

जयपुर। शहर के बापू नगर स्थित प्राकृतिक चिकित्सालय में 5 अगस्त से योग क्लासेज शुरू हो जाएंगी। मार्च में पहले लॉकडाउन से बंद चिकित्सालय में अब लोग योग कर सकेंगे। 29 जुलाई को अनलॉक—3 के लिए गृह मंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक देश में अब योग सेंटर और जिम 5 अगस्त से खोले जाने की अनुमति दी गई है। लेकिन इन सेंटर को सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क व अन्य कोरोना प्रोटोकॉल का अनुसरण करना होगा। इसी गाइडलाइन के तहत शहर के अन्य प्राइवेट योग सेंटर के साथ प्राकृतिक चिकित्सालय में भी सेवाएं शुरू होन जा रही हैं। कोरोना महामारी के समय में सांस की तकलीफ को दूर करने के लिए भी योग लाभदायक होता है, इसीलिए लोगों का भी योग के प्रति रूझान बढ़ा है।
बाकी सेवाओं पर होगा विचार
इस चिकित्सालय में मिट्टी, आकाश और पानी जैसे तत्वों पर आधारित चिकित्सा से कई उपचार किए जाते हैं। योग के साथ ही यहां पर आयुर्वेद की पद्धतियों से सेवाएं दी जाती हैं। मड बाथ, शिरोधारा, पट्टी उपचार के साथ ही बड़ी संख्या में उपचार की पद्धतियां यहां काम में ली जाती है। यहां सांस में तकलीफ, माइग्रेन, जोड़ों में दर्द, शरीर में इंफेक्शन, पाचन संबंधी परेशानियों, कफ का जमाव, जुकाम, खांसी आदि बीमारियों का आयुर्वेद से इलाज किया जाता है।
इनका कहना है
अनलॉक—1 से ही लोग यहां पर योग शुरू होने का इंतजार कर रहे थे। अब योग क्लास में लोगों की संख्या बढ़ेगी। कोरोना से लड़ने के लिए इम्युनिटी पावर या अपनी सांस की समस्या दूर करने के लिए लोग योग का सहारा लेंगे।
डॉ. दिलीप सारण, योग चिकित्सक, प्राकृतिक चिकित्सालय जयपुर
योग सेंटर शुरू करने के आदेश हैं अभी। अन्य उपचार शुरू करने पर अभी कमेटी की बैठक में विचार किया जाएगा। केंद्र की कोरोना महामारी को लेकर जो गाइडलाइन है, उसी के अनुसार सेवाएं शुरू की जाएंगी।
कृष्ण कुमार सारण, सहायक सचिव, प्राकृतिक चिकित्सालय, जयपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो