घर बैठे प्राप्त कर सकेंगे अपने बैंक खाते से राशि

कोरोना वायरस (Corona virus) के संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में जारी लॉकडाउन (Lockdown) के कारण लोग अपने घरों में रहने को मजबूर हैं। ऐसे में हर कोई लोगों को राहत पहुंचाने में जुटा है। इसके तहत डाक विभाग (Postal Department) के जरिए घर बैठे अपने बैंक खाते (Bank accounts) से राशि (Amount) ली जा सकती है।

By: vinod

Published: 07 Apr 2020, 12:16 AM IST

अजमेर। कोरोना वायरस (Corona virus) के संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में जारी लॉकडाउन (Lockdown) के कारण लोग अपने घरों में रहने को मजबूर हैं। ऐसे में हर कोई लोगों को राहत पहुंचाने में जुटा है। इसके तहत डाक विभाग (Postal Department) अब खुद घरों में बंद लोगों तक पहुंच कर राहत पहुंचा रहा है। डाक विभाग के जरिए घर बैठे अपने बैंक खाते (Bank accounts) से राशि (Amount) ली जा सकती है। वरिष्ठ नागरिक वृद्धावस्था पेंशन, सब्सिडी की राशि तथा अन्य पेंशन ले सकते हैं। विभाग की सुविधा निशुल्क है इसके लिए ना तो डाकघर किसी तरह का पैसा लेगा और न ही बैंक ही किसी तरह की कटौती करेगा।
डाक विभाग के जरिए भुगतान प्राप्त करने के लिए डाक विभाग अथवा डाकिए से संपर्क करना होगा। अपने पते की जानकारी डाकघर को भी दी जा सकती है। घर बैठे भुगतान प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड, मोबाइल जिस पर ओटीपी आएगा, बैंक का नाम व बैंक अकाउंट नंबर की जानकारी के साथ ही बैंक अकाउंट नंबर व आधार मोबाइल से लिंक होना जरूरी है। किसी भी बैंक खाते की रकम अपने नजदीकी डाकघर या पोस्टमैन से प्राप्त की जा सकती है। यह राशि विभागीय कर्मचारी घर पर आकर निर्धारित प्रक्रिया के तहत देगा। अजमेर डाक मंडल ने प्रवर अधीक्षक (डाकघर) पवन कुमार शर्मा के अनुसार 24 मार्च से 5 अप्रेल 2020 तक (लॉकडाउन के दौरान) 168 ग्राहकों को आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (एईपीएस) के जरिए 4 लाख 30 हजार 400 रुपए का भुगतान किया है। ग्रामीण क्षेत्रों में यह सुविधा विशेष उपयोगी है।

Corona virus

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned