scriptपेट्रोल-डीजल की महंगाई से जल्द मिल सकती है राहत | You can get quick relief from the inflation of petrol and diesel | Patrika News

पेट्रोल-डीजल की महंगाई से जल्द मिल सकती है राहत

locationजयपुरPublished: Mar 25, 2023 09:26:20 am

कच्चे तेल के दाम में फिर गिरावट देखी जा रही है और यह 75 डॉलर प्रति बैरल ने नीचे पहुंच गया है।

पेट्रोल-डीजल की महंगाई से जलद मिल सकती है राहत

पेट्रोल-डीजल की महंगाई से जलद मिल सकती है राहत

Petrol Diesel Price Today : कच्चे तेल के दाम में फिर गिरावट देखी जा रही है और यह 75 डॉलर प्रति बैरल ने नीचे पहुंच गया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में उतार-चढ़ाव के बीच पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।तेल कंपनियों ने शनिवार को भी पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया है। हालांकि, महंगाई का झटका देते हुए तेल कंपनियों ने एक मार्च को domestic cylinder की कीमतों में 50 रुपए और कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 350 रुपए की बढ़ोतरी की थी। देश में आखिरी बार पेट्रोल-डीजल के दामों में बदलाव पिछले साल मई में हुआ था। उस समय केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 8 रुपए और डीजल पर 6 रुपए की एक्साइज ड्यूटी कम की थी। आखिरी बार पेट्रोल-डीजल की कीमत में राष्ट्रीय स्तर पर बदलाव 21, मई 2022 को किया गया था। तब केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 8 रुपए और डीजल पर 6 रुपए एक्साइज ड्यूटी घटाई थी। जयपुर में अभी पेट्रोल के दाम 108.48 और डीजल के दाम 93.72 रुपए प्रति लीटर हैं।

यह भी पढ़ें

दूध महंगा, फिर भी देसी घी हुआ सस्ता, एक माह में 400 रुपए तक गिरे दाम


पिछले साल 9.45 रुपए महंगा हुआ था डीजल

पिछले साल सितंबर के बाद पेट्रोल के मुकाबले डीजल का बाजार ज्यादा तेज हुआ था। कारोबारी लिहाज से देखें तोए पेट्रोल के मुकाबले डीजल बनाना महंगा पड़ता हैए लेकिन भारत के खुले बाजार में पेट्रोल महंगा बिकता है और डीजल सस्ता बिकता है। बीते साल 24 सितंबर से यहां जो डीजल में आग लगनी शुरू हुई थी, वह उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद रुकी थी। सितंबर से दिवाली तक डीजल करीब 9.45 रुपए महंगा हो गया था।

यह भी पढ़ें

सोने में तेजी थमी, फिर आया 61 हजार पर, चांदी की चमक बरकरार

देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल

दिल्ली में पेट्रोल के दाम 96.72 रुपए व डीजल के दाम 89.62 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपए व डीजल के दाम 94.27 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपए और डीजल 92.76 रुपए प्रति लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 102.65 रुपए और डीजल के दाम 94.25 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए।
https://youtu.be/Liq8BoyRfts
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो