scriptकल से मिल सकती है गर्मी से कुछ राहत | You can get some relief from heat tomorrow | Patrika News

कल से मिल सकती है गर्मी से कुछ राहत

locationजयपुरPublished: May 28, 2020 07:38:35 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

रेड की जगह अब 25 जिलों में ऑरेंज अलर्टचूरू में नरम पड़े गर्मी के तेवरपारा 46.6 डिग्री पर, लेकिन तपन से राहत नहींभरतपुर में बारिश, धौलपुर में आंधी

प्रदेश के कुछ इलाकों में गुरुवार को मौसम ने पलटा और बारिश हुई। लगातार दो दिन से देश में सबसे अधिक गर्म रहे चूरू का तापमान गुरुवार को गर्मी के तेवर कुछ नरम पड़े और तापमान गिर कर 46.6 डिग्री सेल्सियस पर आ गया लेकिन तपन से कुछ खास राहत नहीं मिल पाई। वहीं भरतपुर में बारिश हुई तो धौलपुर के कुछ इलाकों में तेज आंधी आई। मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक भरतपुर में गुरुवार दोपहर बाद अचानक मौसम का मिजाज बदला। आसमान में घने काले बादल छा गए और देखते ही देखते बरसात होनी शुरू हो गई।कई दिनों की गर्मी के बाद ठंडी हवा चलने से मौसम खुशनुमा हो गया और लोगों ने राहत की सांस ली। प्रदेश के अन्य जिलों बीकानेर,जैसलमेर, बाड़मेर और श्रीगंगानगर में गर्मी के तेवर तीखे रहे। सबसे अधिक तापमान पूर्वी राजस्थान में पिलानी में 47.4 डिग्री और पश्चिमी राजस्थान में चूरू में 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं राजधानी जयपुर में भी गर्मी के तेवर तीखे ही रहे। राजधानी का अधिकतम तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
कल सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ
मौसम विभाग ने शुक्रवार को पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना जताई है। हिमालय तराई क्षेत्र में सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के असर से शुक्रवार को प्रदेश के पूर्वोत्तर इलाकों में अंधड़ और मेघगर्जन के साथ बौछारें गिरने व पारे में गिरावट होने पर गर्मी से आंशिक राहत मिलने की उम्मीद मौसम विभाग ने जताई है।
मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के बाद प्रदेश के २२ जिलों बीकानेर, जोधपुर, चूरू, हनुमानगढ़, नागौर, श्रीगंगानगर,बाड़मेर, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, जयपुर, सीकर, दौसा , सवाई माधोपुर, झुंझुनू, करौली, अजमेर, कोटा, बूंदी, उदयपुर, भीलवाड़ा और चित्तौडग़ढ़ जिलों में कहीं कहीं धूल भी आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना है। यहां ५० से ६० किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है।
30 मई: बीकानेर, जोधपुर, चूरू, हनुमानगढ़, नागौर, श्रीगंगानगर, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, जयपुर, सीकर,
करौली, सवाई माधोपुर, दौसा, झुंझुनू,टोंक, चित्तौडगढ़़, कोटा, बारां, बूंदी, भीलवाड़ा, चित्तौड़ जिलों में कहीं कहीं धूल भी तेज हवा के साथ हल्की बारिश की संभावना है। यहां ५० से ६० किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा
चलने की संभावना है।
31 मई और 1 जून: बीकानेर, जोधपुर, चूरू, हनुमानगढ़, नागौर, श्रीगंगानगर,जैसलमेर, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, जयपुर, सीकर, सवाई माधोपुर, दौसा, झुंझुनू, करौली, टोंक, चित्तौडगढ़़, कोटा, बारां, बूंदी जिलों में कहीं कहीं तेज हवा के साथ हल्की बारिश की संभावना है। यहां 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती हैं।
……….
प्रदेश के विभिन्न शहरों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान की स्थिति
अजमेर41.1 30.4
जयपुर 44.1 32.0
कोटा 45.0 33.7
डबोक 39.4 29.8
बाड़मेर 44.3 29.4
जैसलमेर 45.4 28.7
जोधपुर 42.3 29.7
बीकानेर 45.2 32.2
चूरू 46.6 32.7
श्रीगंगानगर 46.9 32.5
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो