scriptसरकारी स्कूलों में शुरू होंगे यूथ क्लब | Youth clubs will start in government schools | Patrika News

सरकारी स्कूलों में शुरू होंगे यूथ क्लब

locationजयपुरPublished: Nov 17, 2019 02:03:26 pm

Submitted by:

MOHIT SHARMA

हाउस आधारित होंगे क्लब, ईको क्लब भी होंगे तैयार, जीवन जीने की कला और पर्यावरण के प्रति बढ़ेगी जागरूकता

सरकारी स्कूलों में शुरू होंगे यूथ क्लब

सरकारी स्कूलों में शुरू होंगे यूथ क्लब

जयपुर। प्रदेशभर के सरकारी स्कूलों में भी निजी विद्यालयों की तर्ज पर अब यूथ क्लब और ईको क्लब बनाए जाएंगे। यूथ क्लब के माध्यम से बच्चों में जीवन कौशल, आत्मसम्मान और आत्मविश्वास विकसित करने के गुर सिखाए जाएंगे। वहीं ईको क्लब के माध्यम से विद्यार्थियों को पर्यावरण और जैव विविधता के प्रति जागरूकता बढ़ाई जाएगी।
ऐसे होगा क्लब का गठन
प्रत्येक विद्यालय में यूथ और ईको क्लब के लिए प्रारंभिक और माध्यमिक शिक्षा की कक्षाओं के लिए अलग—अलग पांच—पांच दल गठित किए जाएंगे। संस्था प्रधानों इनके प्रभारी होंगे। इन क्लब का नाम पृथ्वी, जल, वायु, आकाश और अग्नि होंगे।
होंगी प्रतियोगिताएं
पांच मूल तत्वों के नाम पर हाउस के नाम रखे जाएंगे। हाउस के नाम के आधार पर ही उनमें भाषण, निबंध लेखन, पत्र लेखन, पोस्टर, साहित्यिक, सांस्कृतिक आदि प्रतियोगिताएं आयोजित कराई जाएंगी। साथ ही भाषा, सामाजिक विज्ञान आदि के विषयों के आधार पर विद्यार्थियों को समझाया जाएगा। इसमें राजनीति विज्ञान, गणित, रसायन शास्त्र, खगोल विज्ञान, भौतिक शास्त्र, अर्थशास्त्र, इतिहास आदि की जानकारी दी जाएगी।
इसके साथ ही हर महीने के अंतिम दिन स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, जिसमें विद्यालय परिसर व कक्षा कक्षों की साफ सफाई, पानी की टंकी की सफाई आदि की जाएगी। सप्ताह में एक बार प्रार्थना स्थल पर सभी विद्यार्थियों के नाखून, स्नान, सिर के बाल, दांत, यूनिफार्म आदि की साफ सफाई की जांच कर बच्चों को शरीरिक स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाएगा।
विद्यार्थियों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी। सभी विद्यार्थियों के वजन, लम्बाई, शारीरिक बीमारियों का रिकार्ड विद्यार्थी उपस्थिति रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा।
मिलेगी वित्तीय सहायता
समग्र शिक्षा की वार्षिक कार्ययोजना एवं बजट 2019—20 में यूथ व ईको क्लब की गतिविधियों के लिए बजट का प्रावधान किया गया है। इसमें प्रत्येक प्राथमिक विद्यालय को 5 हजार रुपए, उच्च प्राथमिक को 15 हजार और माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों को 25 हजार रुपए की राशि सालाना दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो