युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं को विचारधारा की ट्रेनिंग, तीन दिवसीय ट्रेनिंग कैंप का आगाज

सुबह 11.30 बजे से शुरू हुआ तीन दिवसीय कैंप, प्रदेश प्रभारी अजय माकन और पीसीसी चीफ डोटासरा भी होंगे शामिल, सीकर रोड स्थित एक रिसोर्ट में हो रहा प्रशिक्षण शिविर, रविवार, सोमवार और मंगलवार को आयोजित होगा ट्रेनिंग कैंप, एआईसीसी के ट्रेनिंग इंचार्ज सचिन राव देंगे प्रशिक्षण

By: firoz shaifi

Updated: 27 Dec 2020, 12:02 PM IST

जयपुर। युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं को वैचारिक रूप से मजबूत करने और उनमें कांग्रेस पार्टी के सिद्धांत, कल्चर की जानकारी के लिए आज से जयपुर में प्रदेश युवा कांग्रेस का तीव दिवसीय ट्रेनिंग ट्रेनिंग कैंप का आगाज हो गया है। आज से मंगलवार 29 दिसंबर तक आयोजित होने वाले इस ट्रेनिंग कैंप में युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं को कांग्रेस की विचारधारा, सिद्धांत और कांग्रेस पार्टी की इतिहास की जानकारी देने के लिए अलग-अलग सत्र आयोजित किए जाएंगे।

अखिल भारतीय कांग्रेस के ट्रेनिंग प्रभारी सचिन राव प्रशिक्षण देंगे। प्रशिक्षण शिविर सीकर रोड स्थित एक रिसोर्ट में हो रहा है। तीन दिन चलने वाले प्रशिक्षण शिविर में युवा कांग्रेस कार्यकर्तांओं की ठरहने की व्यवस्था भी रिसोर्ट में ही की गई है। आज सुबह 11.30 बजे प्रदेश प्रभारी अजय माकन प्रशिक्षण शिविर का विधिवत उद्घाटन किया।

हालांकि प्रशिक्षण शिविर को लेकर सवाल भी खड़े हो रहे हैं चूंकि कोरोना गाइलाइन के विपरित प्रशिक्षण में लगभग चार सौ युवा कांग्रेस कार्यकर्ता जुटें हैं। ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना कर पाना आसान नहीं होगा। युवा कांग्रेस के प्रशिक्षण शिविर में प्रदेश पदाधिकारियों, 25 जिला अध्यक्षों, एवं सभी 200 विधानसभा क्षेत्र अध्यक्ष शामिल हैं, साथ ही दिल्ली से भी एक दर्जन नेता इस शिविर में शामिल हुए हैं।


पढेंगे कांग्रेस का इतिहास
आज से तीन दिन चलने वाले प्रशिक्षण शिविर में ट्रेनिंग इंचार्ज सचिन राव युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं को कांग्रेस की रीति नीति, कल्चर और इतिहास का पाठ पढ़ाएंगे। इसके अलावा कांग्रेस और उसके नेताओं की ओर से देश के स्वाधीनता आंदोलन में दिए गए योगदान और उनके भाषणों को भी शॉर्ट फिल्मों के माध्यम से दिखाया जाएगा।

ट्रेनिंग कैंप में पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा, युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रभारी कृष्णा अल्लावारु और युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी और युवा कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष गणेश घोघरा भी शिरकत करेंगे। युवा कांग्रेस के प्रशिक्षण शिविर में प्रदेश पदाधिकारियों, जिला अध्यक्षों, एवं सभी 200 विधानसभा क्षेत्र अध्यक्ष शामिल होंगे।

ट्रेनिंग के बाद घर-घर पहुंचाएंगे कांग्रेस की विचारधारा
सूत्रों की माने तो युवा कांग्रेस के तीन दिवसीय ट्रेनिंग कैंप के आयोजन के बाद प्रशिक्षित कांग्रेस कार्यकर्ता प्रदेश भर के दौरे कर गांव-गांव,ढांणी ढाणी जाकर कांग्रेस की विचार धारा, रीति नीति, सिद्धांतों को घर घर पहुंचाएंगे। साथ ही देश की आजादी से लेकर देश के विकास में कांग्रेस नेताओं और सरकारों का क्या अहम रोल रहा है, इसकी जानकारी भी देंगे।

सरकार में भागीदारी पर भी होगी चर्चा
वहीं तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के आखिरी दिन सरकार में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित हो सके, इस पर चर्चा होगी। युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं को राजनीतिक नियुक्तियों में एडजस्ट किया जाए, इसकी मांग युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय और प्रदेश प्रभारी के सामने उठाई जाएगी।

firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned