script

कॉलेज में प्रवेश के लिए युवाओं में मची दौड़

locationजयपुरPublished: Jun 25, 2018 12:46:39 pm

Submitted by:

HIMANSHU SHARMA

प्रदेश के 219 सरकारी महाविद्यालयों में ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि आज

college admission

college admission

जयपुर
प्रदेश के 219 सरकारी महाविद्यालयों में यूजी में प्रवेश लेने की आज अंतिम तिथि है। प्रदेश के सरकारी महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन आज मध्य रात्रि तक किए जा सकेंगे। कॉलेज आयुक्तालय ने स्पष्ट किया है कि अब आवेदन करने की तिथि नहीं बढ़ाई जाएगी। आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद आवेदन पत्रों की जांच की जाएगी। जिसके बाद सभी महाविद्यालयों में 27 जून को पहली प्रवेश सूची जारी की जाएगी। इसके बाद प्रवेश सूची में शामिल अभ्यर्थियों के चार जुलाई तक ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स की जांच करवाने के बाद उनका प्रवेश सुनिश्चित किया जाएगा। जिसके बाद अभ्यर्थी कॉलेज में प्रवेश के लिए 5 जुलाई तक ई-मित्र पर फीस जमा करवा सकेंगे। प्रदेश में सभी महाविद्यालयों में एक बार फिर से दस प्रतिशत सीट में इजाफा किया जा सकता हैं। कॉलेज आयुक्तालय में इसे लेकर मंथन शुरू हो गया है। इस शैक्षणिक सत्र में भी राज्य सरकार सीट वरद्धि कर सकती हैं।
पीजी प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी
वहीं राजस्थान विश्वविद्यालय के 35 पीजी विभागों में प्रवेश के लिए हुई प्रवेश परीक्षा यूआरटीपीजी परीक्षा का परिणाम भी जारी कर दिया गया है। परिणाम जारी होने के बाद अब अभ्यर्थियों को 100 रुपए शुल्क जमा कराकर विश्वविद्यालय की वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आॅनलाइन आवेदन की हार्डकॉपी संबंधित विभाग में 28 जून तक कर सकेंगे। इसके बाद विभाग में आवेदन की हार्ड कॉपी 30 जून तक जमा करवानी होगी। हार्डकॉपी जमा होने के बाद डॉकयूमेंट वैरिफिकेशन के बाद विश्वविद्यालय मेरिट लिस्ट जारी करेगा। जिसमें मेरिट के आधार पर प्रवेशित विद्यार्थियों की सूची जारी करेगा। मेरिट यूआरटीपीजी परीक्षा कुल प्राप्त अंकों में से 70 प्रतिशत और स्नातक के अंकों का 30 प्रतिशत को जोड़कर बनाई जाएगी।
आरयू संघटक महाविद्यालयों में आवेदन प्रक्रिया पूरी
वहीं राजस्थान विश्वविद्यालय के संघटक महाविद्यालयों में यूजी में प्रवेश के लिए करीब चालीस हजार विद्यार्थियों ने आवेदन किया था। राजस्थान विश्वविद्यालय के संघटक राजस्थान,कॉमर्स,महाराजा,महारानी में प्रवेश प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और पहली प्रवेश सूची भी जारी हो चुकी है। फिलहाल महाविद्यालयों में पहली सूची में शामिल विद्यार्थियों के डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन और फीस जमा करने का कार्य जारी है। 26 जून तक यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद संघटक महाविद्यालय दूसरी प्रवेश सूची जारी करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो