scriptजीका के कम हुए मरीज | zika patient has stopped increasing | Patrika News

जीका के कम हुए मरीज

locationजयपुरPublished: Oct 31, 2018 09:56:32 pm

Submitted by:

Nitin Sharma

एक माह पांच दिन में आए जीका के 153 मरीज

zika Disease

zika Disease

जयपुर । अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा वीनू गुप्ता ने वीडियो कॉन्फ्रेंस से प्रदेश में मौसमी बीमारियों की स्थिति की समीक्षा कर निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि जीका का पहला मरीज 24 सितंबर को सामने आया था। इसके बाद से लगातार मरीजों की संख्या बढ़ रही है। अब तक जीका के 153 मरीज सामने आए। इसमें से स्वास्थ्य विभाग ने 150 मरीजों के सही होने का दावा किया है। जीका का वायरस सामने आने के बाद मंगलवार को पहला मौका है, जब जीका का एक भी मरीज नहीं मिला।
गुप्ता ने मौसमी बीमारियों को देखते हुए सभी चिकित्सकों व चिकित्साकर्मियों को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए। साथ ही डेंगू, स्वाइन फ्लू, स्क्रब टाइफस सहित मौसमी बीमारियों की रोकथाम, जांच व उपचार की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने आउट ब्रेक की सूचना मिलते ही रेपिड एक्शन फोर्स भेजने के भी निर्देश दिए। उन्होंने मच्छरों की रोकथाम के लिए फोगिंग जारी रखने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य सचिव एवं मिशन निदेशक एनएचएम नवीन जैन ने जिलों को मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य दलों को विशेष कार्ययोजना के तहत कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
वार्ड 22, 51, 62 और 81 में आज होगी फोगिंग
शहर में जीका, डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया मौसमी बीमारियों से प्रभावित क्षेत्रों में नगर निगम की ओर से बुधवार को वार्ड 22, 51, 62 और 81 की सभी कॉलोनियों व बस्ती क्षेत्रों में फोगिंग की जाएगी। बुधवार को वार्ड 22 और 81 के सभी क्षेत्रों में सवेरे 6:30 से 9 बजे तक तथा वार्ड 51 व 62 के क्षेत्रों में शाम 5 से 7 बजे तक की अवधि में फोगिंग की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो