scriptयुवक की मौत पर बवाल, ग्रामीणों ने फूंकी चौकी | police beaten in dhoulpur and set fire in the police chowki | Patrika News

युवक की मौत पर बवाल, ग्रामीणों ने फूंकी चौकी

locationजयपुरPublished: Mar 27, 2018 02:19:23 pm

Submitted by:

dharmendra singh

धौलपुर में गांव वालों ने पुलिस को घेर लिया और तगावली पुलिस चौकी को आग के हवाले कर दिया। इस बीच पुलिसकर्मी जान बचाकर वहां से भाग छूटे।

fire in the police chowki
मौत से गुस्साए गांव वालों ने पुलिस को घेरा, जान बचाकर भागी पुलिस
जयपुर
दौसा के बाद अब धौलपुर में अवैध बजरी और रेत परिवहन को लेकर बवाल हो गया है। धौलपुर के निहालगंज थाना क्षेत्र में आज सवेरे चंबल से रेत ला रहे एक ट्रैक्टर-ट्रॉली चालक का पुलिस ने पीछा किया। पुलिस ने उसे रुकने को कहा लेकिन वह नहीं रुका और ट्रॉली की स्पीड बढ़ा दी। इस बीच ट्रॉली पलटने से उसकी मौत हो गई। चालक की मौत के बाद गुस्साए गांव वालों ने पुलिस को घेर लिया और अस्थायी रूप से बनी तगावली पुलिस चौकी को आग के हवाले कर दिया। इस बीच पुलिसकर्मी जान बचाकर वहां से भाग छूटे।

चंबल नदी में अवैध खनन की शिकायतें
भरतपुर और धौलपुर में चंबल नदी से हो रहे अवैध खनन और परिवहन को लेकर पुलिस को लगातार शिकायतें मिल रही थी। आज सवेरे निहालगंज थाना क्षेत्र से चंबल से रेत और बजरी निकालने के दौरान कुछ ट्रैक्टर-ट्रॅाली चालक गुजरे तो पुलिस ने उनको रोकने की कोशिश की। नहीं रुके तो पुलिस ने उनका पीछा किया। इस बीच तगावली और जाटव पुलिस चौकी से होकर ट्रॉली चालक गुजरे तो एक ट्रॅाली बेकाबू होकर पलट गई। उसके नीचे दबने से एक चालक की मौत हो गई। मरने वाले की पहचान भम्बरोली गांव निवासी भैरू सिंह गुर्जर के रूप में हुई है। गांव वालों का आरोप है कि वह ट्रॉली खाली कर आ रहा था, इस दौरान पुलिस ने वसूली के लिए उसे रोकने के लिए डंडा मारा तो ट्रॉली पलटने से उसकी मौत हो गई।
मौत से गुस्साए ग्रामीण
ट्रॅाली चालक की मौत के बाद गांव वालों ने पुलिस को घेर लिया और गुस्सा निकालने की कोशिश की। इस बीच पुलिसकर्मी वहां से भाग छूटे। गांव वालों ने चौकी को आग के हवाले कर दिया। बाद में जब अतिरिक्त पुलिस बल मौके पर बुलाया गया तो गांव वाले वहां से भाग गए। गांव में तनाव का माहौल बना हुआ है। चौकी को आग लगाने वालों की पुलिस टीमें तलाश कर रही है। आसपास के गांवों में दबिश दी जा रही है।
दौसा में हुआ था बवाल
दौसा में भी पिछले सप्ताह एक ही परिवार के 4 लोगों की मौत के बाद बवाल हो गया था। परिजनों ने आरोप लगाया था कि पुलिस अवैध बजरी से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली का पीछा कर रही थी। इसलिए हादसा हुआ।
ग्वालियर में पत्रकार को कुचला
एमपी के भिंड से भी मामला सामने आया है। भिंड में खनन माफिया के खिलाफ खबरें प्रकाशित करने वाले एक पत्रकार को सोमवार सवेरे कुचल दिया गया था। मौके पर ही उनकी मौत हो गई थी। पत्रकार ने पिछले साल अक्टूबर में पुलिस और रेत माफिया के खिलाफ स्टिंग किया था।

खनन पर सुप्रीम कोर्ट ने लगा रखी है रोक
गौरतलब है कि पूरे देश में सुप्रीम कोर्ट ने बजरी खनन पर पूरी तरह से रोक लगा रखी है। इस बीच पिछले दिनों राजस्थान में जरी खनन के लिए ब्लॉक लीज पर देने की तैयारी को भी कोर्ट ने फटकार लगाते हुए बंद कर दिया है। लेकिन प्रदेश में बजरी का अवैध खनन जारी है। अवैध खनन और अवैध परिवहन को लेकर पुलिस और खनन विभाग की परेशानी बढ़ गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो