कोरोना वायरस: शहर में 10 टीमों ने किया 45 होटलों का आकस्मिक निरीक्षण

-कोरोना वायरस संक्रमण से रोकथाम के लिए जैसलमेर में अभियान जोरों पर
-प्रशासन, चिकित्सा व पुलिस की संयुक्त कार्रवाई

By: Deepak Vyas

Updated: 19 Mar 2020, 08:46 PM IST

जैसलमेर. कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव और रोकथाम के लिए जैसलमेर जिला प्रशासन और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग सहित तमाम जरूरी महकमों द्वारा व्यापक स्तर पर कार्यवाही की जा रही है।
जिला कलक्टर नमित मेहता के निर्देशानुसार गुरुवार को प्रशासनिक अधिकारियों, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व पुलिस की 10 संयुक्त टीमों ने जैसलमेर शहर की 45 होटलों व गेस्ट हाउसेज का आकस्मिक निरीक्षण किया और कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए जारी दिशा.निर्देशों की पालना से संबंधित जानकारी ली।
रिकार्ड किया जब्त
शहर के ढिब्बा पाड़ा स्थित होटल रावल पैलेस में सहायक निदेशक, लोक सेवाएं भारतभूषण गोयल के नेतृत्व में गठित टीम ने आकस्मिक निरीक्षण किया और निर्धारित रिकार्ड संधारण नहीं पाए जाने पर रिकार्ड जब्ती की कार्यवाही की। इस दल में यूएनएफपीए के समन्वयक परमसुख सैनी भी साथ थे। गुरुवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर ओपी विश्नोई, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, नगरपरिषद आयुक्त बृजेश राय, नगर विकास न्यास के सचिव अनुराग भार्गव, जैसलमेर पंचायत समिति के विकास अधिकारी हीराराम कलबी, सम पंचायत समिति के विकास अधिकारी सुखराम विश्नोई, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीके बारूपाल, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, परिवार कल्याण डॉ. आरपी गर्ग, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी स्वास्थ्य डॉ. एमडी सोनी आदि अधिकारियों के नेतृत्व मेंं गठित निरीक्षण टीमों ने शहर की 45 होटलों व गेस्ट हाउसेज का आकस्मिक निरीक्षण किया। इन टीमों ने कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव व रोकथाम के लिए जारी निर्देशों की अनुपालना के बारे में विस्तार से जांच की और निर्देश दिए कि एडवाईजरी की पूरी.पूरी पालना सुनिश्चित की जाए। निरीक्षण के दौरान यह चेतावनी भी दी गई कि निर्देशों की अवहेलना पाए जाने पर गेस्ट हाउसेज व होटलों को सीज करने की कार्यवाही अमल में लाए जाने के साथ ही कानूनी कार्यवाही की जाएगी।
पांच टीमों ने जांची 64 होटलें
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा अलग से गठित पांच टीमों ने भी शहर की 64 होटलों का आकस्मिक निरीक्षण किया और कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए अपनाए जाने वाले उपायों की जानकारी ली तथा इस बारे में गंभीरता बरतने के निर्देश दिए।
जांच जारी रहेगी, होगी कानूनी कार्यवाही
जिला कलक्टर नमित मेहता ने बताया कि इनकी जांच में कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए जारी दिशा.निर्देशों की अक्षरश: पालना सुनिश्चित कराने के लिए आकस्मिक जांच चल रही है। सभी संस्थाओं, गेस्ट हाउस एवं होटलों आदि को निर्देशित किया गया है कि कोरोना संक्रमण के बचाव एवं रोकथाम के लिए एहतियाती उपायों और एडवाइजरी की पूरी-पूरी पालना सुनिश्चित कराना प्रशासन की प्राथमिकता में है और इसके लिए हरसंभव कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
उन्होंने बताया कि गेस्ट हाउस एवं होटलों की जांच के लिए प्रशासन और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व डॉक्टर्स तथा पुलिस को शामिल कर संयुक्त जांच दल बनाए गए हैं। निरीक्षण में एहतियाती उपायों की पालना के बारे में जानकारी ली जा रही है और जो कमियां पाई जा रही हैं, उन्हें ठीक करने के लिए कहा जा रहा है। इसके अलावा एडवाइजरी की पालना के प्रति शिथिलता बरतने वाले गेस्ट हाउस और होटलों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही की जा रही है। इन गेस्ट हाउस और होटलों वालों को निर्देशित किया गया है कि स्वच्छता प्रबन्धन पर विशेष ध्यान दिया जाए, रोजाना एक प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइड मिश्रित रसायन का पोंचा समय-समय पर लगवाया जाए, होटल में आने वाले विदेशी पर्यटकों से सी फार्म व सेल्फ डिक्लेरेशन फार्म अनिवार्य रूप से भरवाए जाएं, हैण्ड सेनेटाइजर और मॉस्क का उपयोग सुनिश्चित किया जाए, होटल संचालकों द्वारा जारी दिशा.निर्देशों की पालना नहीं करने तथा अव्यवस्थाएं पाए जाने व अनियमितता या लापरवाही पायी जाने पर उन्हें सीज करने की कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। जिला प्रशासन चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी एडवाईजरी की अक्षरश: पालना कराने के प्रति सजग है और इस दिशा में पूरी गंभीरता बरती जा रही है। जिला कलक्टर ने बताया कि जिले में गेस्ट हाउसेस एवं होटलों आदि के आकस्मिक निरीक्षण के दौर निरन्तर जारी रहेंगे और जहां कहीं कोई कमी पाई जाएगीए ठोस कानूनी कार्यवाही की जाएगी और किसी को बख्शा नहीं जाएगा। अनियमितता पाए जाने पर इन्हें सीज कर दिया जाएगा।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned